Advertisement

ममता बनर्जी ने एकनाथ शिंदे की सरकार को बताया अनैतिक और अलोकतांत्रिक, कहा- यह 'लोगों का दिल जीतने में विफल', जल्द गिरेगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र की नई...
ममता बनर्जी ने एकनाथ शिंदे की सरकार को बताया अनैतिक और अलोकतांत्रिक, कहा- यह 'लोगों का दिल जीतने में विफल', जल्द गिरेगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र की नई सरकार को 'अनैतिक और अलोकतांत्रिक' करार दिया और दावा किया कि यह जल्द ही गिर जाएगी क्योंकि यह 'लोगों का दिल जीतने में विफल' रही है। उऩ्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में, देश के आम लोग "भाजपा को बुलडोजर" करेंगे।

भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि उसने महाराष्ट्र में एक चुनी हुई सरकार को गिराने के लिए धन और बाहुबल की शक्ति और केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया है। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने आरोप लगाया कि शिवसेना के विधायकों को असम ले जाया गया और "न केवल पैसे बल्कि कई अन्य चीजों की भी आपूर्ति की"। हालांकि उन्होंने अपने आरोपों के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

बनर्जी ने कहा, "मेरा मानना है कि यह (महाराष्ट्र) सरकार जारी नहीं रहेगी क्योंकि भाजपा ने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया है। यह एक अनैतिक और अलोकतांत्रिक सरकार है। उन्होंने भले ही सरकार बनाई हो, लेकिन उन्होंने लोगों का दिल नहीं जीता।"

उन्होंने कहा, "मैंने इतनी सारी सरकारें देखी हैं, लेकिन ऐसी प्रतिशोधी (भाजपा शासित केंद्र) कभी नहीं देखी। जब (महाराष्ट्र में) एक चुनी हुई सरकार थी, तो भाजपा ने धन, बाहुबल सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल करके इसे क्यों गिराया।"

उन्होंने कहा,  "असम में महाराष्ट्र के विधायकों को इतना आलीशान जीवन देने के लिए आपको पैसे कहां से मिले? उन्हें कितनी चीजें दी गईं, केवल पैसे ही नहीं...जाओ और पता करो। मुझे पता है ... लेकिन कभी-कभी चुप्पी सुनहरी होती है। मुझे पता है कि वे क्या कर सकते हैं...मैं ब्योरा नहीं दे सकती।"

ममता बनर्जी ने कहा, "2024 के चुनावों में, लोग मतदान करने के लिए नहीं बल्कि विरोध करने के लिए मतदान करेंगे। यह भाजपा को खारिज करने का चुनाव होगा। लोग आपके (भाजपा) के लिए बुलडोजर होंगे। आप सत्ता के अपने जबरदस्त दुरुपयोग से लोगों को बुलडोजर कर सकते हैं, आप लोकतंत्र को बुलडोजर कर सकते हैं। लेकिन अगले चुनाव में यह देश की जनता बनाम भाजपा होगी। आम आदमी लोकतांत्रिक तरीके से भाजपा को बुलडोजर करेगा।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस दावे पर कि भाजपा तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में "वंशवादी शासन" को समाप्त कर देगी, बनर्जी ने शाह के बेटे जय शाह के बीसीसीआई सचिव बनने के एक स्पष्ट संदर्भ में कहा, "जब कोई बीसीसीआई का शीर्ष बॉस बन जाता है, तो कोई नहीं होता है। वंशवाद की राजनीति की बात करते हैं। जमीनी स्तर पर लड़ने वाले लोगों का जिक्र करते हुए ही इसका जिक्र किया गया है। सभी खेलों में, आपने सभी शीर्ष पदों पर कब्जा कर लिया है।"

उन्होंने अपने भतीजे और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि अगली पीढ़ी को राजनीति में लाने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि वे भविष्य में देश चलाएंगे। उन्होंने कहा,  "क्या नुकसान है? लोगों ने उन्हें (अभिषेक) दो बार चुना है। क्या आप नहीं चाहते कि युवा पीढ़ी देश का शासन संभाले? बनर्जी परिवार में, हर कोई राजनीति में है, लेकिन किसी के पास कोई पद नहीं है। ऐसे हैं इस देश में कई परिवार (जो राजनीति में हैं),”

बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के आरोपों को खारिज किया और दावा किया कि पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।  "कुछ भी नहीं हुआ था। विधानसभा चुनाव से पहले इक्कीस लोग मारे गए थे जब चुनाव आयोग के तहत राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया था। चार लोगों को बीएसएफ ने गोली मार दी थी। और मृतकों में से 16 टीएमसी समर्थक थे।

उन्होंने कहा, "अगर पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा की कोई रिपोर्ट होती है, तो केंद्र सभी मानवाधिकार आयोग भेजता है, लेकिन जब चुनाव से पहले और बाद में बीजेपी शासित त्रिपुरा में हिंसा होती है, तो कोई सवाल नहीं उठाया जाता है।" उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र केवल "भाजपा-दिमाग वाले लोगों" को देश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार केवल भाजपा-दिमाग वाले लोगों से निवेश को प्रोत्साहित करती है, जिनके पास वे पैसा रखते हैं और जहां से उन्हें पैसा मिलता है। यही हमारे और उनके बीच बुनियादी अंतर है - हमारी रुचि जहां भी अवसर है वहां उद्योग का निर्माण करना है। 1 से अधिक लाख उद्योगपति देश छोड़कर जा चुके हैं। यह शर्म की बात है।"

बनर्जी की सरकार द्वारा अडानी और अंबानी जैसे उद्योगपतियों से निवेश की मांग पर, उन्होंने कहा, "राजनीति और उद्योग अलग हैं। अगर हमें विकास करना है, तो हमें सभी के लिए फल बांटना होगा। अदानी समूह एक डेटा बैंक बना रहा है और मुकेश अंबानी का समूह ए यहां केबल लैंडिंग स्टेशन है। हर कोने से अवसर है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad