Advertisement

नौकरी के बदले जमीन घोटाला: 25 मार्च को सीबीआई के सामने पेश होंगे तेजस्वी यादव, नहीं होगी गिरफ्तारी

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में...
नौकरी के बदले जमीन घोटाला: 25 मार्च को सीबीआई के सामने पेश होंगे तेजस्वी यादव, नहीं होगी गिरफ्तारी

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सीबीआई से पेशी के लिए तीन समन मिलने के बाद तेजस्वी यादव ने ये याचिका दायर की थी।

जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा के सामने सीबीआई समन का विरोध करते हुए यादव ने कहा, 'मैं बिहार का उपमुख्यमंत्री हूं। राज्य में बजट सेशन है। मुझे उसमें भाग लेना है। मेरी पत्नी की तबीयत ठीक नहीं है। फिर भी मुझे यहां एक दिन के लिए आने के लिए कहा जा रहा है।'

सीबीआई ने कहा कि 'तेजस्वी यादव को पहले भी समन किया गया है। मामले में हमारी चार्जशीट लगभग पूरी है। हम इसी महीने रिपोर्ट पेश करने की तैयारी में है।' उस पर तेजस्वी यादव ने भरोसा दिलाया कि वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होने के लिए तैयार है। हालांकि, सीबीआई ने कोर्ट को भरोसा दिलाया कि वह तेजस्वी यादव को गिरफ्तार नहीं करेंगे। इस शर्त पर तेजस्वी यादव ने शनिवार को व्यक्तिगत रूप से सीबीआई के सामने पेश होने का भरोसा दिलाया।

इसके बाद अब यह तय हो गया है कि इस 25 मार्च को व्यक्तिगत रूप से बिहार के डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव सीबीआई हेडक्वार्टर में पेश होंगे। इस सुनवाई के दौरान कोर्ट में तेजस्वी यादव के वकील ने हंसते हुए कोर्ट में एक बात कही। उन्होंने कहा कि 'मैं यहां पेश हुआ और आईओ ने अगर अचानक से कह दिया कि हमें तो ऊपर से फोन आ गया, इसीलिए हमें तो गिरफ्तार करना पड़ेगा। तब... ऊपर के फोन को हेंडल करना बहुत मुश्किल है। पता नहीं ऊपर से कौन फोन करता है?' हालांकि इस सुनवाई के दौरान ही सीबीआई ने ये भरोसा दिलाया कि वो तेजस्वी यादव को गिरफ्तार नहीं करेगी। तब जाकर तेजस्वी व्यक्तिगत पेशी के लिए राजी हो गए।

तेजस्वी यादव की ओर से कोर्ट में कहा गया, सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस केवल स्थानीय अधिकार क्षेत्र में ही जारी किया जा सकता है। सीबीआई उन्हें दिल्ली में पेश होने के लिए नोटिस जारी कर कानून का घोर उल्लंघन कर रही है, जबकि वे पटना में रहते हैं।

बता दें कि ये पूरा मामला लालू प्रसाद यादव के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने का है। आरोप है कि इसी दौरान बिहार में कई लोगों से रेलवे में नौकरी के बदले लालू परिवार ने जमीन लिखवाई। इसी मामले में हाल ही में ईडी ने तेजस्वी के दिल्ली वाले बंगले पर भी रेड की थी। चर्चा है तेजस्वी की कंपनी ने इस बंगले को काफी कम कीमत में खरीदा। ये बंगला एबी एक्सपोर्ट लिमिटेड ने खरीदा है, कहा जाता है कि ये कंपनी तेजस्वी यादव की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad