Advertisement

अखिलेश ने की बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग, कहा- लड़ूंगा लोकसभा चुनाव

28 मई को चार लोकसभा और दस विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुए। इन चुनावों में बड़े पैमाने पर ईवीएम में...
अखिलेश ने की बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग, कहा- लड़ूंगा लोकसभा चुनाव

28 मई को चार लोकसभा और दस विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुए। इन चुनावों में बड़े पैमाने पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आईं। खासकर यूपी के कैराना में इसे लेकर सियासत गरम रही। सपा-रालोद ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत भी की।

अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की है। साथ ही उन्होंने आधिकारिक रूप से ऐलान किया कि 2019 का लोकसभा चुनाव वह लड़ेंगे।

एएनआई के मुताबिक, अखिलेश यादव ने कहा, 'कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आईं। हम आगामी सभी चुनावों में बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग करते हैं। इससे लोकतंत्र मजबूत होगा। मुझे आशा है, जहां ईवीएम खराब थीं वहां के लोगों को फिर से मतदान करने का मौका दिया जाए।' इसके अलावा यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने अहम घोषणा करते हुए कहा, ‘मैं 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ूंगा।‘

ईवीएम में खराबी की शिकायतें

सोमवार को हुए कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के दौरान बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें खराब होने की शिकायतें आई थीं। खुद चुनाव आयोग ने कैराना में 20.82 फीसदी वीवीपैट मशीनों के बदले जाने की बात स्वीकार की थी। हालांकि, ईवीएम में खराबी की बात को चुनाव आयोग ने बढ़ा-चढ़ाकर की गईं शिकायतें करार दिया जबकि वीवीपैट में खराबी के लिए गर्मी को वजह बताया था। कैराना के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया में 19.22 फीसदी और पालघर लोकसभा क्षेत्र में 13.16 फीसदी वीवीपैट खराब होने की वजह से बदलनी पड़ी थीं। इतनी बड़ी तादाद में वीवीपैट खराब होने से चुनाव आयोग की साख पर भी सवाल उठ रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad