Advertisement

अपराधियों, बलात्कारियों को किया जाता है सम्मानित लेकिन राजनीतिक बंदियों को स्वास्थ्य आधार पर भी नहीं मिलती जमानत: महबूबा

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कहा कि जहां अपराधियों और बलात्कारियों को रिहा और सम्मानित...
अपराधियों, बलात्कारियों को किया जाता है सम्मानित लेकिन राजनीतिक बंदियों को स्वास्थ्य आधार पर भी नहीं मिलती जमानत: महबूबा

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कहा कि जहां अपराधियों और बलात्कारियों को रिहा और सम्मानित किया जाता है, वहीं राजनीतिक कैदियों या जिनके खिलाफ कोई ठोस मामला नहीं है, उन्हें स्वास्थ्य के आधार पर भी जमानत पर रिहा नहीं किया जाता है।

उन्होंने यह टिप्पणी दिवंगत हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अलगाववादी नेता अल्ताफ शाह की मंगलवार तड़के एम्स में कैंसर से मौत के बाद की है जब उन्हें दिल्ली हाई कोर्ट के बाद तिहाड़ जेल से अस्पताल ले जाया जा रहा था। उन्होंने कहा कि सरकार दावा करती रहती है कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति में सुधार हुआ है। "अगर स्थिति में सुधार होता, तो इस तरह के मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं होता"।

महबूबा ने संवाददाताओं से कहा, "यह केवल अल्ताफ शाह के बारे में नहीं है, जिनके परिवार एम्स में सुबह से उनके शव का इंतजार कर रहे हैं। अस्सी वर्षीय स्टेन स्वामी को जमानत नहीं मिली और जेल में उनकी मृत्यु हो गई। सिद्दीकी कप्पन, कार्यकर्ता, राजनीतिक कैदी जैसे अन्य हैं, जो जेलों में बंद हैं और उनकी तबीयत ठीक नहीं है, खासकर जम्मू-कश्मीर के लोग और अलगाववादी।”

उन्होंने कहा, "इस सरकार के तहत अपराधियों, बलात्कारियों को न केवल जेल से रिहा किया जाता है, बल्कि उनका स्वागत और सम्मान भी किया जाता है।" पीडीपी प्रमुख ने कहा, "लेकिन राजनीतिक कैदियों या जिनके खिलाफ कोई ठोस मामला नहीं है, उन्हें स्वास्थ्य के आधार पर भी जमानत नहीं दी जाती है ताकि अल्ताफ शाह जैसे लोग जो गंभीर थे, अपने परिवार के साथ अंतिम क्षण बिता सकें।"

महबूबा ने कहा, "हमारे हजारों युवा जेलों में हैं, धार्मिक विद्वानों पर छापा मारा जाता है और उन्हें जेल में डाल दिया जाता है। आज, (एनआईए) ने रहमतुल्लाह साहब (बांदीपोरा में धार्मिक विद्वान) पर छापा मारा, क्योंकि कुछ दिन पहले उन्होंने उनके द्वारा धार्मिक हस्तक्षेप पर एक बयान दिया था। शहरी क्षेत्रों में बीयर और अन्य रेडी टू ड्रिंक (आरटीडी) पेय बेचने के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर्स को अधिकृत करने के जम्मू-कश्मीर प्रशासन के फैसले का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा कि यह सिर्फ जम्मू-कश्मीर में मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने के लिए किया गया है।

महबूबा ने कहा, "कल, उन्होंने एक आदेश जारी किया कि हमारे स्टोर अब खुले तौर पर शराब बेच सकते हैं, जब यह बिहार और गुजरात में प्रतिबंधित है, जो वे कहते हैं कि यह एक आदर्श राज्य है। यह सिर्फ यहां के मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने के लिए है। उनके उत्पीड़न के परिणाम सही नहीं होगा।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad