Advertisement

भाजपा नीत केंद्र ने मेघालय, पूर्वोत्तर राज्यों की उपेक्षा की; हमारा लक्ष्य इन्हें सशक्त बनाना: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केंद्र...
भाजपा नीत केंद्र ने मेघालय, पूर्वोत्तर राज्यों की उपेक्षा की; हमारा लक्ष्य इन्हें सशक्त बनाना: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की उपेक्षा की है। हमारा लक्ष्य उन्हें सशक्त बनाना है।

ममता बनर्जी ने शिलॉन्ग में टीएमसी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी मेघालय के लोगों की मदद करना चाहती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य में धरतीपुत्रों का शासन हो।

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार ने मेघालय के साथ-साथ अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की पूरी तरह से उपेक्षा की है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम बदलाव लाएं और पहाड़ी राज्य समृद्ध हो... आइए हम प्रगति के पथ पर साथ-साथ चलें; लोगों को जाति और धर्म के आधार पर क्यों बांटते हैं?”

बनर्जी ने एक वित्तीय समावेशन योजना का भी वादा किया, जिसके तहत मेघालय के हर घर में महिला को 1,000 रुपये प्रति माह का सीधा हस्तांतरण किया जाएगा। उऩ्होंने कहा,“मेघालय में महिलाओं ने काफी कुछ सहा है। जबकि राज्य सरकार उनकी उपेक्षा करती है, हमारा लक्ष्य उन्हें सशक्त बनाना है।”

मेघालय में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले दिन में, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने पिछले महीने असम-मेघालय सीमा पर झड़पों में मारे गए लोगों में से प्रत्येक के परिजनों को 5-5 लाख रुपये वितरित किए।

उऩ्होंने कहा, “आज, मैं दुखद मुकरोह फायरिंग के पीड़ितों के परिवारों से मिला। उनके दुख की घड़ी में उनके साथ खड़ा होना मेरा कर्तव्य था। सहायता के एक छोटे से कार्य के रूप में, मैंने उनके परिजनों को 5 लाख रुपये के अनुग्रह राशि के चेक सौंपे।”

नवंबर में पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले में दोनों राज्यों के बीच विवादित सीमा के पास मुकरोह गांव में हिंसा भड़क गई थी, जब असम के वन रक्षकों द्वारा अवैध रूप से काटी गई लकड़ियों से लदे एक ट्रक को रोका गया था। झड़पों में छह लोग - मेघालय के पांच आदिवासी ग्रामीण और असम के एक वन रक्षक मारे गए ।

पिछले साल नवंबर में पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा सहित 17 कांग्रेस विधायकों में से 12 के दलबदल के आधार पर टीएमसी अब 60 सदस्यीय विधानसभा में मेघालय की मुख्य विपक्षी पार्टी है। हालांकि, 12 में से एक ने पिछले महीने विधानसभा और पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया, जिससे सदन में टीएमसी की संख्या घटकर 11 रह गई।

त्रिपुरा और असम के अलावा, मेघालय उन पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है जहां टीएमसी अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने 2012 में मणिपुर में विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। जबकि मेघालय में एनपीपी, बीजेपी और अन्य के गठबंधन द्वारा शासित किया जा रहा है, भगवा पार्टी के नेतृत्व वाले समूह असम और त्रिपुरा पर शासन कर रहे हैं।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी के साथ वह सोमवार को राज्य की राजधानी पहुंचीं। अभिषेक बनर्जी ने इस साल दो बार मेघालय का दौरा किया था। अपनी पिछली यात्रा के दौरान, उन्होंने गारो हिल्स क्षेत्र में एक टीएमसी पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया था और पश्चिमी मेघालय में एक जनसभा को संबोधित करने के अलावा चर्च के नेताओं से मुलाकात की थी।

दिलचस्प बात यह है कि सत्तारूढ़ एनपीपी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के पिता पूर्व लोकसभा अध्यक्ष स्वर्गीय पीए संगमा हैं, जिन्होंने 2004 में एनसीपी के अपने गुट का टीएमसी में विलय कर दिया था।

ममता बनर्जी की मेघालय यात्रा राज्य सरकार द्वारा टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत गोखले के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर करने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसमें दावा किया गया था कि एक राज्य के स्वामित्व वाली पर्यटन फर्म ने 630 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि की हेराफेरी की है।

टीएमसी त्रिपुरा और असम में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रही है। त्रिपुरा में हाल के दिनों में कई राजनेता टीएमसी में शामिल हुए हैं। पार्टी ने राज्यव्यापी निकाय चुनावों में 20 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किए थे, लेकिन विधानसभा उपचुनावों में खराब प्रदर्शन किया था।

कांग्रेस के सात विधायकों में से छह 2016 में टीएमसी में शामिल हो गए थे, लेकिन वे सभी अगले साल भाजपा में शामिल हो गए। सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) को 2018 में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हराया था। अब, कांग्रेस त्रिपुरा में जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव भी होंगे।

असम में, टीएमसी ने कांग्रेस के पूर्व दिग्गजों सुष्मिता देव और रिपुन बोरा को पार्टी में शामिल किया, जिसमें पूर्व को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सदस्य बनाया गया था। कामाख्या मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए अक्सर राज्य का दौरा करने वाली बनर्जी बराक घाटी में बंगाली भाषी आबादी से संबंधित मुद्दों पर कई मौकों पर मुखर रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad