Advertisement

पीएम मोदी, शाह, नड्डा ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं ने रविवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी...
पीएम मोदी, शाह, नड्डा ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं ने रविवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। पीएम ने मुखर्जी को देश का महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् बताया।

बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी भाजपा के वैचारिक मूल संगठन भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे।

एक्स पर एक पोस्ट में पीएम ने लिखा, ''देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर श्रद्धांजलि। उन्होंने अपना जीवन भारत माता की सेवा में समर्पित कर दिया। देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए उनका व्यक्तित्व गतिशील बना रहेगा।'' 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर याद किया और कहा, ''देश की एकता, अखंडता और स्वाभिमान के लिए जीवन भर संघर्ष करने वाले जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि।''

शाह ने कहा, "डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 'एक निशान, एक विधान, एक प्रधान' का नारा देकर जम्मू-कश्मीर को देश का अभिन्न अंग बनाने के संघर्ष में सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने वैचारिक और व्यावहारिक लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संविधान सभा के सदस्य के रूप में उन्होंने पश्चिम बंगाल को भारत का हिस्सा बनाए रखने के लिए जनसंघ की स्थापना कर भाषा और संस्कृति के संबंध में परिवर्तनकारी सुझाव दिए उज्ज्वल और आने वाली पीढ़ियों को राष्ट्र प्रथम के पथ पर मार्गदर्शन करेगा।"

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित की और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच पौधे वितरित किए। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा, "मैं भारतीय जनसंघ के संस्थापक, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय एकता के वास्तुकार, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद्, श्रद्धेय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र की प्रगति और गौरव के लिए समर्पित कर दिया। भारत की संप्रभुता की रक्षा और शिक्षा जगत के लिए उनका कार्य अविस्मरणीय है। डॉ. श्यामा प्रसाद जी का त्याग और समर्पण प्रत्येक भारतीय को राष्ट्र को सर्वोपरि रखने के लिए प्रेरित करता रहेगा।" 

मुखर्जी भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे। उन्होंने प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लिकायत अली खान के साथ दिल्ली समझौते के मुद्दे पर मुखर्जी ने 6 अप्रैल, 1950 को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। बाद में 21 अक्टूबर, 1951 को मुखर्जी ने दिल्ली में भारतीय जनसंघ की स्थापना की और इसके पहले अध्यक्ष बने। 

मुखर्जी 1953 में कश्मीर की यात्रा पर गए और 11 मई को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 23 जून, 1953 को नजरबंदी के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad