Advertisement

विपक्षी सांसदों ने कालीपट्टी बांध किया विरोध, प्रश्नकाल बाधित

नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने संसद में कालीपट्टी बांधकर हंगामा किया। जिससे लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कार्यवाही बाधित रही और इस विषय पर मतविभाजन के प्रावधान वाले नियम के तहत चर्चा कराने की मांग कर रहे कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस एवं वामदलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बैठक 11 बजकर 40 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।
विपक्षी सांसदों ने कालीपट्टी बांध किया विरोध, प्रश्नकाल बाधित

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल अपनी मांग के समर्थन में अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे और मतविभाजन वाले किसी नियम के तहत चर्चा की मांग करने लगे। कांग्रेस सदस्य विरोध स्वरूप अपने हाथों पर कालीपट्टी बांधे हुए थे। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सदस्यों से कहा कि विरोध करने का यह तरीका ठीक नहीं है। आप चाहे तो चर्चा करें और इस प्रकार से दूसरे सदस्यों के अधिकारों का उल्लंघन ठीक नहीं है।

इस बीच विपक्षी सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा। हंगामे के बीच ही कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए गए। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से कई बार अपने स्थान पर जाने का आग्रह किया लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा। सदन में व्यवस्था नहीं बनती देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 11 बजकर 40 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

16 नवंबर को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद से लोकसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा को लेकर गतिरोध बना हुआ है। विपक्ष जहां मतविभाजन के प्रावधान वाले नियम 56 या नियम 184 के तहत चर्चा की मांग कर रहा है, वहीं सरकार नियम 193 के तहत चर्चा कराने पर जोर दे रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad