Advertisement

'मैं इस्तीफा क्यों दूं...', भाजपा के विरोध के बीच कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने किया पलटवार, पूछा ये सवाल

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को कहा कि वह भाजपा नेताओं द्वारा उन पर लगाए गए एमयूडीए...
'मैं इस्तीफा क्यों दूं...', भाजपा के विरोध के बीच कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने किया पलटवार, पूछा ये सवाल

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को कहा कि वह भाजपा नेताओं द्वारा उन पर लगाए गए एमयूडीए घोटाले के आरोपों के बीच अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे। सीएम ने पूछा कि आखिर मैं क्यों इस्तीफा दूं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी पर आरोप लगे हैं, फिर भी उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है, तो उन्हें क्यों देना चाहिए।

सीएम ने कहा, "मैं इस्तीफा नहीं दूंगा, मुझे क्यों इस्तीफा देना चाहिए? एचडी कुमारस्वामी पर आरोप हैं, क्या उन्होंने इस्तीफा दिया? कुमारस्वामी को इस्तीफा देने दीजिए, क्या मोदी ने कुमारस्वामी का इस्तीफा ले लिया है।"

उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने भी भाजपा नेताओं की मांगों पर टिप्पणी करते हुए इसे "राजनीतिक नाटक" बताया और कहा कि भाजपा नेताओं के खिलाफ भी कई मामले हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे लगता है कि यह सब एक राजनीतिक नाटक है जो वे करने की कोशिश कर रहे हैं। कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के अन्य नेताओं के खिलाफ कई मामले हैं, क्या उन सभी ने इस्तीफा दे दिया है? सीएम को इस्तीफा देने की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली से लेकर गांव तक पूरी पार्टी उनके साथ खड़ी है। पार्टी अध्यक्ष होने के नाते मैं आपको बता रहा हूं कि सीएम के इस्तीफे का कोई सवाल ही नहीं है।"

इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा सांसद बसवराज बोम्मई ने सीएम सिद्धारमैया से इस्तीफा मांगते हुए कहा था कि अगर सीएम निष्पक्ष जांच चाहते हैं तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि सभी पुलिस अधिकारियों का तबादला सीएम ने ही किया है।

बोम्मई ने कहा, "यदि वह निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच तथा आगे की जांच चाहते हैं, तो चूंकि लोकायुक्त और सभी पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति अभी भी गृह मंत्रालय द्वारा की जा रही है, इसलिए सभी आईपीएस अधिकारियों का तबादला कोई और नहीं बल्कि स्वयं मुख्यमंत्री कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि में निष्पक्ष जांच के लिए वर्तमान सरकार को लोकायुक्त को अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर पूरी स्वतंत्रता देनी चाहिए।"

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के इस दावे पर कि यह भाजपा की साजिश है, जवाब देते हुए बोम्मई ने कहा, "वह जो कह रहे हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है। उच्च न्यायालय जो कह रहा है, सत्र न्यायालय जो कह रहा है वह महत्वपूर्ण है।"

भाजपा नेता सीटी रवि ने भी भाजपा-जेडीएस नेताओं के विरोध प्रदर्शन के दौरान कर्नाटक के सीएम की आलोचना की थी।

भाजपा नेता ने कहा, "जब सिद्धारमैया विपक्ष के नेता थे, तब मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा थे और जब उन पर एक मामले में आरोप लगाया गया, तो सिद्धारमैया ने कहा कि येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के रूप में बने नहीं रहना चाहिए। सिद्धारमैया ने यह भी कहा कि येदियुरप्पा को इस्तीफा दे देना चाहिए। अब सिद्धारमैया को इस्तीफा दे देना चाहिए। उस समय, आपने येदियुरप्पा को इस्तीफा देने का सुझाव दिया था। आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है और आपको इस्तीफा दे देना चाहिए।"

भारी हंगामे के बीच आज कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता आर अशोक ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की और कहा कि किसी राजनीतिक दल के बजाय उच्च न्यायालय ने ही इसे घोटाला कहा है। उन्होंने कहा, "हाईकोर्ट पहले ही कह चुका है कि यह घोटाला है, यह भाजपा या कोई और नहीं कह रहा है, यह कोर्ट कह रहा है। इसलिए हम सीएम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "सीबीआई जांच जरूरी है क्योंकि सरकार मामले की जांच के लिए पुलिस अधिकारी की नियुक्ति करेगी, जिससे जांच की निष्पक्षता पर सवाल उठेगा। पुलिस अधिकारी की नियुक्ति सरकार कर रही है, तो जांच स्वतंत्र कैसे हो सकती है? लोकायुक्त स्वतंत्र है, लेकिन अधिकारी स्वतंत्र नहीं होगा।"

एक अन्य भाजपा नेता वाई ए नारायणस्वामी ने कहा कि मुख्यमंत्री को अपने पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

भाजपा नेता ने कहा, "जांच से इनकार करने का कोई सवाल ही नहीं है, जांच होनी चाहिए। जब मुख्यमंत्री खुद जांच का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें अपने पद पर बने रहने का नैतिक अधिकार नहीं होना चाहिए। इसलिए हम पिछले दो दिनों से मांग कर रहे हैं कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और जांच का सामना करना चाहिए। लेकिन मुख्यमंत्री बहुत स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि वह इस्तीफा नहीं देंगे। यह मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के लिए अनुचित है, इसलिए हम यहां मांग कर रहे हैं कि वह इस्तीफा दें और राज्य में दूसरों के लिए रास्ता बनाएं।"

मुडा घोटाले को कर्नाटक के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला बताते हुए भाजपा नेता अरविंद बेलाड ने कहा, "यह कर्नाटक का सबसे बड़ा घोटाला है। सिद्धारमैया को इसमें फंसाया गया है। उच्च न्यायालय ने राज्यपाल के फैसले को बरकरार रखा है। किसी भी तरह की गरिमा रखने वाले व्यक्ति ने अब तक इस्तीफा दे दिया होता। लेकिन सिद्धारमैया ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कुछ हुआ ही नहीं है और वह कुर्सी पर बने रहना चाहते हैं। यह सही नहीं है, इसलिए हम गांधी प्रतिमा के सामने धरना दे रहे हैं।"

उन्होंने सीबीआई जांच की मांग दोहराते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के अधीन जांच निष्पक्ष नहीं होगी।

उन्होंने कहा, "सीबीआई जांच होनी चाहिए, क्योंकि कांग्रेस सरकार के तहत कोई भी जांच निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी, इसलिए सीबीआई जैसी स्वतंत्र एजेंसी को सुनवाई करनी चाहिए, जहां कांग्रेस सरकार का कोई प्रभाव नहीं होगा। मुख्यमंत्री इतने मोटी चमड़ी के हैं कि इतने बड़े घोटाले के बावजूद वह इस्तीफा देने से इनकार कर रहे हैं।"

बुधवार को, निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए विशेष न्यायालय द्वारा मैसूर लोकायुक्त को कथित मुडा घोटाले की जांच का आदेश दिए जाने के बाद, मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस आरोप का कानूनी रूप से मुकाबला करेंगे।

सिद्धारमैया ने एक्स पर लिखा था, "मैं जांच का सामना करने और कानूनी लड़ाई जारी रखने के लिए तैयार हूं। जैसा कि मैंने कल कहा था, मैं आज भी दोहराता हूं: जांच से डरने का कोई सवाल ही नहीं है; मैं हर चीज का सामना करने के लिए दृढ़ संकल्प हूं। कानूनी विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद मैं अगली कार्रवाई का फैसला करूंगा।" 

गौरतलब है कि यहां की एक विशेष अदालत ने बुधवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) साइट आवंटन मामले में सिद्धारमैया के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस जांच का आदेश दिया, जिससे उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया तैयार हो गई।

विशेष अदालत के न्यायाधीश संतोष गजानन भट का यह आदेश उच्च न्यायालय द्वारा राज्यपाल थावरचंद गहलोत द्वारा सिद्धारमैया के खिलाफ जांच करने की मंजूरी को बरकरार रखने के एक दिन बाद आया है। सिद्धारमैया पर मुडा द्वारा उनकी पत्नी बी एम पार्वती को 14 स्थलों के आवंटन में अवैधताओं के आरोप हैं।

पूर्व एवं निर्वाचित सांसदों/विधायकों से संबंधित आपराधिक मामलों से निपटने के लिए गठित विशेष अदालत ने मैसूर में लोकायुक्त पुलिस को आरटीआई कार्यकर्ता स्नेहमयी कृष्णा द्वारा दायर शिकायत पर जांच शुरू करने का निर्देश देते हुए आदेश जारी किया।

बुधवार को विशेष अदालत के आदेश के तुरंत बाद भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की और कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच के लिए मामले की जांच स्वतंत्र एजेंसी सीबीआई को सौंपी जाए।

मंगलवार को हाईकोर्ट के आदेश के बाद सिद्धारमैया ने स्पष्ट कर दिया था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे। बुधवार को विशेष अदालत के फैसले के बाद सीएम ने कहा था कि वे जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं।

मुडा साइट आवंटन मामले में, यह आरोप लगाया गया है कि सिद्धारमैया की पत्नी को मैसूर के एक पॉश इलाके में प्रतिपूरक भूखंड आवंटित किया गया था, जिसका संपत्ति मूल्य उनकी भूमि के स्थान की तुलना में अधिक था, जिसे मुडा द्वारा "अधिग्रहित" किया गया था।

मुडा ने पार्वती को उनकी 3.16 एकड़ भूमि के बदले 50:50 अनुपात योजना के तहत भूखंड आवंटित किए थे, जहां आवासीय लेआउट विकसित किया गया था।

विवादास्पद योजना के तहत, मुडा ने आवासीय लेआउट बनाने के लिए भूमि खोने वालों को उनसे अधिग्रहित अविकसित भूमि के बदले में 50 प्रतिशत विकसित भूमि आवंटित की। आरोप है कि मैसूरु तालुका के कसाबा होबली के कसारे गांव के सर्वे नंबर 464 में स्थित 3.16 एकड़ जमीन पर पार्वती का कोई कानूनी हक नहीं था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad