Advertisement

नीतीश ने अपने विश्वस्त सहयोगी अशोक चौधरी को किया जदयू का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को अपने विश्वस्त सहयोगी अशोक चौधरी पर भरोसा जताते हुए...
नीतीश ने अपने विश्वस्त सहयोगी अशोक चौधरी को किया जदयू का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को अपने विश्वस्त सहयोगी अशोक चौधरी पर भरोसा जताते हुए उन्हें जनता दल (यूनाइटेड) का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव अफाक अहमद खान द्वारा जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री, जो पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने चौधरी को "तत्काल प्रभाव से" पार्टी के वरिष्ठ पद पर नियुक्त किया। जदयू में कई राष्ट्रीय महासचिव हैं।

चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे यह सम्मान देने के लिए मैं अपने नेता का बहुत आभारी हूं। पार्टी में मेरे उत्थान से कई लोग नाराज हैं, उनका कहना है कि मैं समता पार्टी के दिनों से पार्टी में नहीं हूं। मैं इससे इनकार नहीं करता, लेकिन जो कोई भी मुझे जानता है, वह जानता है कि जब से मैं जदयू में शामिल हुआ हूं, तब से मैं संगठन को अपना 100 प्रतिशत दे रहा हूं।"

उल्लेखनीय है कि चौधरी 2018 में कांग्रेस छोड़कर जेडी(यू) में शामिल हुए थे, जिसकी वे बिहार इकाई के प्रमुख थे। वे राज्य मंत्रिमंडल में ग्रामीण कार्य मंत्री हैं और झारखंड के लिए जेडी(यू) के प्रभारी हैं। पार्टी में उनकी पदोन्नति एक सोशल मीडिया पोस्ट पर विवाद के बाद हुई है। मंत्री ने बाद में स्पष्ट किया कि यह पोस्ट "व्यक्तिगत और राजनीतिक नहीं" थी और उन्होंने उन आलोचकों पर निशाना साधा जो यह अफवाह फैला रहे थे कि उन्होंने मुख्यमंत्री को धोखा दिया है, जिन्हें वे "मानस पिता" मानते हैं।

चौधरी ने कहा, "अपने राजनीतिक जीवन में मैं दो बार टूटा हुआ महसूस कर चुका हूं। पहली बार मुझे कांग्रेस छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, दूसरे मौके पर नीतीश कुमार ने अपना पैर पीछे खींच लिया और मेरा समर्थन किया। पदनाम उतना महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन समय महत्वपूर्ण है।" दूसरे मौके पर उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट पर विवाद का जिक्र किया। चौधरी 24 सितंबर को एक्स पर एक पोस्ट को लेकर विवादों में आ गए थे, जिसमें उनकी अभिव्यक्ति "बढ़ती उम्र" या बढ़ती उम्र को 73 वर्षीय नीतीश कुमार पर कटाक्ष के रूप में समझा गया था। हालांकि, चौधरी ने बाद में स्पष्ट किया कि यह पोस्ट पूरी तरह से व्यक्तिगत थी और राजनीतिक नहीं थी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा था, "मैं किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में कुछ भी बुरा कैसे कह सकता हूं जिसे मैं अपना 'मानस पिता' मानता हूं? मेरे सम्मानित नेता (नीतीश कुमार) से जितना प्यार मुझे मिला, उतना किसी और को नहीं मिला होगा।" चौधरी ने कहा, "मैंने जो कुछ भी लिखा है उसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं है... यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है। यह उन बच्चों से संबंधित था जो बड़े होने पर आपकी बात नहीं सुनते।"

ओबीसी समर्थक जेडी(यू) के दलित चेहरे के रूप में देखे जाने वाले अशोक चौधरी दिवंगत महावीर चौधरी के बेटे हैं, जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और जब पार्टी राज्य में सत्ता में थी, तब उन्हें मंत्री पद मिला था। अशोक चौधरी ने कांग्रेस कोटे से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट में भी काम किया था और 2015 में जब जदयू सुप्रीमो ने दोनों दलों के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी, तब वे नीतीश कुमार के काफी करीब आ गए थे।

समझा जाता है कि शिक्षा मंत्री के रूप में चौधरी के प्रदर्शन से कुमार प्रभावित हुए थे और कांग्रेस से अलग होकर जदयू में शामिल होने के बाद उन्हें भवन निर्माण जैसा महत्वपूर्ण विभाग दिया था। 56 वर्षीय नेता की बेटी शांभवी, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में "सबसे कम उम्र की एनडीए उम्मीदवार" कहा था, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के साथ हैं और समस्तीपुर से मौजूदा सांसद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad