Advertisement

शिवपाल यादव की बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज: CM योगी से मुलाकात के बाद बढ़ी हलचल, जा सकते हैं राज्यसभा

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव की हाल ही में उत्तर प्रदेश के...
शिवपाल यादव की बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज: CM योगी से मुलाकात के बाद बढ़ी हलचल, जा सकते हैं राज्यसभा

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव की हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात से अटकलें तेज हो गई हैं कि वह भाजपा में शामिल होने के लिए सपा नीत गठबंधन छोड़ सकते हैं। शिवपाल सिंह यादव बीजेपी की मदद से राज्यसभा जा सकते हैं।   सूत्रों का कहना है कि इसके लिए बीजेपी की ओर से हरी झंडी दे दी गई है।

समाजवादी नेता शिवपाल यादव द्वारा हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में तनाव की खबरों के बाद अटकलों को बल मिला।

विपक्षी गठबंधन के एक प्रमुख नेता ओम प्रकाश राजभर ने हालांकि इस मुद्दे को कमतर आंकने की कोशिश करते हुए कहा कि उनके परिवार के भीतर "कुछ मुद्दे" हैं और वह यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं कि वे एक साथ रहें।

रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच दूरियां तब से बढ़ रही हैं जब पूर्व को 26 मार्च को नवनिर्वाचित सपा विधायकों की बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था।

पीएसपीएल प्रमुख शिवपाल यादव ने हाल ही में सपा के साइकिल चिन्ह पर राज्य का चुनाव लड़ा था। उन्होंने अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई विपक्षी गठबंधन की सोमवार की बैठक को छोड़ दिया था और नई विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने में "विलंब" भी किया था, यह दर्शाता है कि चाचा-भतीजे की जोड़ी के बीच सब कुछ ठीक नहीं है।

शिवपाल यादव के अलावा, अपना दल (कामेरवाड़ी) के गठबंधन के अन्य प्रमुख नेता पल्लवी पटेल, जिन्होंने सिराथू सीट से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया था, 28 मार्च को सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन सहयोगियों की बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

शिवपाल यादव ने बुधवार को स्पीकर सतीश महाना के कक्ष में शपथ ली और बाद में सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने के लिए 5, कालिदास मार्ग स्थित आवास पर गए, जिससे उनके पक्ष बदलने की अटकलों को हवा मिली।

क्रॉसओवर, अगर अमल में आता है, तो कई लोगों को आश्चर्य नहीं होगा क्योंकि कई मौकों पर, अखिलेश यादव ने खुद अपने चाचा पर आदित्यनाथ के संपर्क में रहने और भगवा पार्टी के प्रति नरम होने का आरोप लगाया है।

राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा चल रही है कि बीजेपी शिवपाल यादव को राज्यसभा भेज सकती है और जसवंतनगर सीट उनके बेटे आदित्य यादव को दे सकती है। अखिलेश यादव ने फरवरी-मार्च चुनाव में आदित्य यादव को टिकट देने से इनकार कर दिया था। अप्रैल से जुलाई के बीच यूपी से राज्यसभा की 11 सीटें खाली होंगी।

शिवपाल यादव खुद ज्यादा कुछ नहीं बोल रहे हैं। बुधवार को उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा था कि वह सही समय पर सब कुछ बता देंगे। लेकिन, राजभर अभी भी आशान्वित हैं कि चीजें सुलझ जाएंगी और शिवपाल यादव के अलविदा कहने की अटकलें गलत साबित होंगी।

राजभर, जो उत्तर प्रदेश में विपक्षी समूह के एक घटक, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख हैं, ने गुरुवार को कहा कि वह परिवार में मतभेदों को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

राजभर ने कहा, ''यह परिवार की बात है, हम परिवार के भीतर कलह में कितना कुछ कर सकते हैं? लेकिन मेरी कोशिश रही है कि सभी एक साथ रहें और एक साथ काम करें।'' उन्होंने कहा, ''मैं शिवपाल जी और अखिलेश जी दोनों से बात करूंगा.'' आज ही शिवपाल सिंह से बात करो।" राजभर ने कहा, "शिवपाल सिंह ने मुझे कल शाम को समय दिया था लेकिन मुझे बलिया भागना पड़ा और मैंने भी उन्हें इसके बारे में बताया। बदले में मैं उनसे मिलूंगा।"

सहयोगी दलों की बैठक में पल्लवी पटेल की गैरमौजूदगी पर राजभर ने कहा, ''पल्लवी पटेल किसी निजी काम की वजह से सहयोगियों की बैठक में शामिल नहीं हो सकीं। वह अपना दल (के) सहित सुबह आकर अखिलेश जी से मिली थीं सभी दलों ने अपने-अपने प्रतिनिधि भेजे थे।"

हालांकि पीएसपीएल के प्रवक्ता दीपक मिश्रा ने बैठक को शिष्टाचार करार दिया, लेकिन इसने शिवपाल सिंह के भविष्य के कदम के बारे में अटकलों को गति दी। मिश्रा ने कहा, "चूंकि वह (शिवपाल यादव) चुनाव के बाद सदन के नेता से नहीं मिल सके, उन्होंने शपथ लेने के बाद आज उनसे मुलाकात की। उन्होंने यूपी विधानसभा के अध्यक्ष से भी मुलाकात की।"

2017 से आमने-सामने रहने के बाद, अखिलेश यादव और शिवपाल यादव ने हाल के राज्य विधानसभा चुनावों से ठीक पहले बाड़ को सुधारने का फैसला किया था। उनके मनमुटाव के कारण शिवपाल यादव ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी शुरू की थी। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में चाचा-भतीजे ने चुनावी पूर्व संध्या पर सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के आवास पर एकजुट होकर मोर्चा खोल दिया था। शिवपाल खुद अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से छठी बार जीते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad