Advertisement

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के 'हर घर तिरंगा' अभियान में निकाली खामी, बताया क्यों सिकुड़ रहा खादी का बाजार?

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने मंगलवार को मशीन-निर्मित पॉलिएस्टर झंडों को "बड़े पैमाने पर अपनाने" के...
सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के 'हर घर तिरंगा' अभियान में निकाली खामी, बताया क्यों सिकुड़ रहा खादी का बाजार?

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने मंगलवार को मशीन-निर्मित पॉलिएस्टर झंडों को "बड़े पैमाने पर अपनाने" के लिए मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि तिरंगे को धारण करने के गौरव के साथ एकमात्र कपड़े के रूप में खादी की बहाली का आह्वान किया और कहा कि कपड़े को राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक के रूप में अपना सही स्थान मिलना चाहिए। 

द हिंदू में एक लेख लिखते हुए, गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस से पहले सप्ताह में 'हर घर तिरंगा' अभियान के लिए नए सिरे से आह्वान राष्ट्रीय ध्वज और देश के लिए इसके महत्व पर सामूहिक रूप से आत्मनिरीक्षण करने का अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, "उनका (मोदी का) राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान व्यक्त करने और एक ऐसे संगठन के प्रति निष्ठा रखने में नैतिक दोहरापन, जो इसके प्रति उदासीन बना हुआ है, एक मामला है। मशीन-निर्मित पॉलिएस्टर झंडों को बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, जिसमें कच्चा माल अक्सर चीन तथा अन्यत्र से आयात किया जाता है।"

उन्होंने बताया कि भारत के ध्वज संहिता में ऐतिहासिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज को "हाथ से काते गए और हाथ से बुने गए ऊन/कपास/रेशम खादी के टुकड़े से बनाया जाना आवश्यक है। खादी, वह मोटा लेकिन बहुमुखी और मजबूत कपड़ा है जिसे महात्मा ने राष्ट्रीय आंदोलन के नेतृत्व में खुद काता और बुना था, जो हमारी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्मृति में एक विशेष अर्थ से भरा हुआ है।"

कांग्रेस संसदीय दल के प्रमुख ने कहा कि खादी एक ही समय में हमारे गौरवशाली अतीत का प्रतीक है, और भारतीय आधुनिकता और आर्थिक जीवन शक्ति का प्रतीक है। गांधी ने कहा, "यह इस शाश्वत प्रतीकवाद के सम्मान में था कि तिरंगे पर कभी महात्मा के चरखे को केंद्रबिंदु के रूप में रखा जाता था, और आधुनिक भारतीय ध्वज खादी को अपने एकमात्र कपड़े के रूप में मानता था।"

उन्होंने कहा, "2022 में, हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर, सरकार ने 'मशीन निर्मित...पॉलिएस्टर...बंटिंग' को शामिल करने के लिए कोड में संशोधन किया ('अपने आदेश दिनांक 30.12.2021 के माध्यम से') और साथ ही पॉलिएस्टर को छूट दी गई ''वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से झंडे को खादी झंडे के समान कर के स्तर पर रखा गया है।'' 

गांधी ने कहा, "ऐसे समय में जब हमारे देश के राष्ट्रीय प्रतीकों की सेवा के लिए खुद को नए सिरे से बांधना उचित होता, सरकार ने उन्हें एक तरफ रख दिया और बड़े पैमाने पर बाजार, मशीन से बने पॉलिएस्टर कपड़े को आगे बढ़ाने का फैसला किया।"

उन्होंने बताया कि कर्नाटक के हुबली जिले में कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ (केकेजीएसएस), जो भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा मान्यता प्राप्त देश की एकमात्र राष्ट्रीय ध्वज निर्माण इकाई है, को राज्य का ध्यान भारत के खादी उद्योग की प्रायोजित हत्या की ओर आकर्षित करने के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल का सहारा लेना पड़ा।

उन्होंने कहा, यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब भारत, पॉलिएस्टर विनिर्माण के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में अपने गौरवशाली दिनों से बहुत दूर, 2023 और 2024 में पॉलिएस्टर यार्न का शुद्ध आयातक बन गया।

गांधी ने केंद्र पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, "इस प्रकार हमारे पास मुख्य रूप से चीन से पॉलिएस्टर यार्न आयात करने और फिर अपने राष्ट्रीय ध्वज के लिए कपड़ा बनाने के लिए इस आयातित धागे को बुनने का वास्तविक दुर्भाग्य है। हमारे राष्ट्रीय गौरव का यह शर्मनाक उलटफेर चीनी सशस्त्र बलों द्वारा गंभीर अतिक्रमण के समय हुआ था।"

उन्होंने कहा, "सरकार के दृष्टिकोण के खोखलेपन और अपर्याप्तता का महात्मा के सबसे अग्रणी विरासतकर्ताओं - हमारे खादी कातने और बुनकरों - के लिए प्रत्यक्ष और विनाशकारी परिणाम हुए हैं।"

उन्होंने कहा, हमारे राष्ट्रीय ध्वज का मामला कोई अपवाद नहीं है, बल्कि यह भारत की प्रतिष्ठित हथकरघा और हस्तशिल्प परंपराओं - खादी या अन्यथा - को बढ़ावा देने में इस सरकार की सामान्य उदासीनता का एक स्पष्ट मार्मिक चित्रण है।

कांग्रेस नेता ने कहा, 2014 के बाद से, सरकार ने बड़े कॉर्पोरेट हितों और अल्पाधिकार का समर्थन करने और हमारे देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र, जो हमारे हथकरघा उद्योगों का घर है, को संरचनात्मक रूप से खत्म करने के लिए लगातार प्रयास किया है। 

उन्होंने आरोप लगाया, "नोटबंदी, दंडात्मक जीएसटी, और अनियोजित सीओवीआईडी -19 लॉकडाउन के कारण हमारे हजारों हथकरघा श्रमिकों ने अपना पेशा छोड़ दिया। हमारी हथकरघा परंपराएं, एक समाज और राजनीति के रूप में हमारे साझा इतिहास का एक भौतिक वसीयतनामा, उच्च-सत्ता के कारण उजागर हो गई हैं यह बेपरवाह सरकार है।"

उन्होंने कहा, जीएसटी हमारे हथकरघा श्रमिकों पर बोझ बना हुआ है, अंतिम उत्पाद के साथ-साथ धागे, रंग और रसायन जैसे कच्चे माल पर भी कर लगाया गया है।

गांधी ने कहा, "हथकरघा को जीएसटी से छूट देने की हमारे कार्यकर्ताओं की लगातार मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया गया, यहां तक कि बढ़ती लागत, विशेष रूप से बिजली और कपास फाइबर की बढ़ती लागत ने उन पर दबाव डाला है। हाल ही में शुरू की गई विश्वकर्मा योजना, जिसमें कई कारणों से कमी है, हथकरघा स्पिनरों और बुनकरों को पूरी तरह से इसके दायरे से बाहर कर देती है।"

उन्होंने कहा, "इस बीच, महात्मा के दृष्टिकोण को विकृत करते हुए, सरकार ने हमारे खादी स्पिनरों और बुनकरों को मौजूदा खादी संस्थानों के बाहर अपनी सहकारी समितियां बनाने और अपने उत्पाद बेचने के लिए सशक्त बनाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है।"

उन्होंने कहा कि खादी की सरकारी खरीद में गिरावट आई है क्योंकि विभाग उन शासनादेशों की अनदेखी करना या उन्हें खारिज करना पसंद करते हैं जिनके लिए उन्हें ऐसा करने की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा, "अधिक चिंता की बात यह है कि सरकार भारतीय हथकरघा के लिए वैश्विक दर्शकों का निर्माण करने में विफल रही है। ऐसे समय में जब दुनिया भर के उपभोक्ता टिकाऊ सोर्सिंग और निष्पक्ष व्यापार को महत्व देना शुरू कर रहे हैं, जिस कपड़े पर गांधीजी के सत्याग्रह की स्थापना की गई थी, उसे विश्व स्तर पर महत्व दिया जाना चाहिए था। इसके बजाय यहां तक कि अपने ही देश में, बापू की खादी को उसकी पहचान से वंचित किया जा रहा है।''

गांधी ने अपने लेख में कहा, सरकार बाजार को विनियमित करने में विफल रही है और अर्ध-मशीनीकृत चरखों से काती गई खादी को पारंपरिक हाथ से काती गई खादी के टैग के तहत धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इससे हमारे खादी कातने वालों को नुकसान हो रहा है, जिनकी मेहनत के बावजूद उनकी मजदूरी 200-250 रुपये प्रतिदिन से अधिक नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad