Advertisement

राजनाथ ने वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की, आगामी संसद सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को आगामी संसद सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों की...
राजनाथ ने वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की, आगामी संसद सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को आगामी संसद सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसके दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अगले पांच वर्षों के लिए एनडीए सरकार के विजन को बताएंगी।

सिंह के आधिकारिक आवास पर हुई बैठक में मंत्री एस जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, भूपेंद्र यादव, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, किरेन रिजिजू, अन्नपूर्णा देवी, राजीव रंजन सिंह 'ललन' और चिराग पासवान शामिल हुए।

बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री ने 27 जून को होने वाली संसद की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए एनडीए के सहयोगी दलों जेडी(यू) और एलजेपी(आरवी) के ललन सिंह और पासवान समेत वरिष्ठ मंत्रियों से सुझाव मांगे हैं। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा, जब सदस्य शपथ लेंगे और फिर 26 जून को अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। दोनों सदन 28 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2-3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे।

बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री के आवास पर हुई बैठक में लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा हुई। जेडी(यू) ने कहा है कि वह अध्यक्ष पद के लिए भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी, जबकि एक अन्य प्रमुख सहयोगी टीडीपी ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार की मांग की है।

विपक्षी दल इंडिया ने अपने उम्मीदवार के लिए उपाध्यक्ष पद की मांग की है, जबकि भाजपा अपने गठबंधन सहयोगियों में से किसी एक को यह पद देने पर विचार कर रही है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में भाजपा नेता राधा मोहन सिंह, डी पुरंदेश्वरी और भ्रातृहरि महताब के नाम चर्चा में हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता के सुरेश, जो आठ बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं, संसदीय अनुभव के मामले में सबसे वरिष्ठ हैं और प्रोटेम स्पीकर की भूमिका के लिए दावेदार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad