Advertisement

बिहार सीएम के हालिया पलटवार पर बोले राहुल गांधी, 'नीतीश कुमार जब भी यू-टर्न लेते हैं...'

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी, जिनकी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' इस समय अपने बिहार चरण में है, ने...
बिहार सीएम के हालिया पलटवार पर बोले राहुल गांधी, 'नीतीश कुमार जब भी यू-टर्न लेते हैं...'

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी, जिनकी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' इस समय अपने बिहार चरण में है, ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उनके हालिया बदलाव पर आलोचना की, जिसके कारण राज्य में जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन की सरकार बनी और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस को सत्ता से बाहर होना पड़ा।

विपक्षी गुट इंडिया को छोड़कर और भाजपा से हाथ मिलाते हुए, नीतीश कुमार ने रविवार, 28 जनवरी को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 2005 के बाद से यह नीतीश कुमार का पांचवां फ्लिपफ्लॉप है। इसी मुद्दे पर नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि जब भी थोड़ा दबाव डाला जाता है तो बिहार के मुख्यमंत्री यू-टर्न ले लेते हैं।

अपनी यात्रा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "आपके राज्य के मुख्यमंत्री के बारे में मैं चुटकुला हूं... सुनना है? आपके मुख्यमंत्री राज्यपाल के यहां शपथ ग्रहण के लिए गए, बड़ा धूम-धाम था, वाह बीजेपी के" नेता बैठे थे, गवर्नर साहब बैठे थे, सब एमएलए बैठे थे... [आपके राज्य के मुख्यमंत्री के बारे में एक चुटकुला है.. क्या आप सुनना चाहते हैं? आपके [बिहार के] मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण के लिए राज्यपाल के यहां गए थे- में, भाजपा नेता वहां थे, राज्यपाल वहां थे, सभी विधायक वहां थे..]"

"नीतीश जी शपथ लेते हैं मुख्यमंत्री का... खूब तालियां बजाती हैं और फिर नीतीश जी सीएम हाउस वापस लेते हैं या चले जाते हैं... गाड़ी में पता लगता है वो अपना शॉल राज्यपाल के यहां छोड़ आए [उन्होंने शपथ ले ली है'' मुख्यमंत्री...जब नीतीश जी वापस सीएम आवास जा रहे थे...उन्हें एहसास हुआ कि वह अपना शॉल गवर्नर हाउस में भूल गए हैं]।"

राहुल गांधी आगे कहते हैं, "वो ड्राइवर से कहते हैं भैया चलो वापस शॉल उठाना है, ड्राइवर गाड़ी घुमाता है, गवर्नर के घर आता है, गवर्नर कहते हैं इतनी जल्दी वापस आ गए? [वह ड्राइवर से वापस जाने के लिए कहते हैं।" शॉल लेने के लिए राज्यपाल के घर... राज्यपाल फिर कहते हैं कि आप इतनी जल्दी वापस आ जाते हैं?] राहुल गांधी ने कहा, बिहार में यही स्थिति है, आप थोड़ा सा दबाव महसूस करते हैं और यू-टर्न आ जाता है।

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने 'महागठबंधन' (महागठबंधन) और विपक्षी दल इंडिया को छोड़कर रविवार को बिहार में भाजपा-जद(यू) के नेतृत्व वाली राजग सरकार का स्वागत करने के लिए रिकॉर्ड नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नवंबर 2005 के बाद से मुख्यमंत्री रहते हुए नीतीश कुमार की यह पांचवीं अदला-बदली है।

नीतीश कुमार का यह कदम आगामी मेगा लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी एकता के लिए एक बड़ा झटका था। खासकर तब जब तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राज्य में कांग्रेस के साथ सीटें साझा करने से इनकार कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad