Advertisement

राहुल गांधी सत्ता हासिल करने के लिए लोगों में नफरत पैदा कर रहे हैं: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल सिंह पर सत्ता हासिल करने के लिए लोगों में...
राहुल गांधी सत्ता हासिल करने के लिए लोगों में नफरत पैदा कर रहे हैं: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल सिंह पर सत्ता हासिल करने के लिए लोगों में नफरत पैदा करने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की छवि खराब कर रहे हैं।

भोपाल से लगभग 650 किलोमीटर दूर स्थित राज्य के सिंगरौली जिले में गरीबों को आवासीय भूखंडों का भूमि अधिकार प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने गांधी से भारत की "प्रतिष्ठा और गौरव" के साथ खिलवाड़ नहीं करने को कहा।

मंत्री ने यह भी कहा कि चीनी सैनिकों के साथ हालिया संघर्ष में, भारतीय सैनिकों ने "करिश्माई काम" किया और बहादुरी का प्रदर्शन किया, और देश के जवानों की वीरता पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस की खिंचाई की।

उन्होंने कह , "क्या भारत टूट रहा है? 1947 में देश का बंटवारा हो चुका था। पाकिस्तान बना था, हालांकि उस समय के नेता इसके पक्ष में नहीं थे...इन दिनों राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा में कह रहे हैं कि भारत में हर जगह नफरत है।"

“राहुलजी, आपको क्या हो गया है? नफरत पैदा कर आप दोबारा सत्ता हासिल करना चाहते हैं। नफरत पैदा करके सत्ता हासिल नहीं की जा सकती, जनता का विश्वास और प्यार कमाकर ही हासिल की जा सकती है।"

उन्होंने सभा से पूछा, "मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि भारत में नफरत कौन फैला रहा है? क्या मोदीजी पूरे देश में नफरत पैदा कर रहे हैं? क्या मध्य प्रदेश में नफरत पैदा करने का काम (मप्र के मुख्यमंत्री) शिवराज सिंह (चौहान) कर रहे हैं? क्या ये नेता लोगों में नफरत पैदा कर रहे हैं?" ? उन्होंने इसे कहाँ देखा।"

मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रही है और यह कहकर उसकी छवि खराब कर रही है कि भारत में केवल नफरत का बोलबाला है, हालांकि देश ने अब दुनिया में बहुत सम्मान कमाया है। भारत ही एक ऐसा देश है जो विश्व के सभी लोगों को अपना परिवार मानता है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत को बदनाम किया जा रहा है कि भारत में सिर्फ नफरत है।

उन्होंने कहा कि भारत ने कभी भी जाति, पंथ या धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया है क्योंकि भारत की धरती पर पैदा हुए लोग भाई हैं क्योंकि सभी ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।

"मैं राहुलजी से विनम्रतापूर्वक कहना चाहता हूं कि नफरत की बात करके दुनिया में भारत की छवि खराब मत करो। आप इस बारे में बात करके नफरत पैदा कर रहे हैं। आप लोगों के बीच जाकर मोदी और बीजेपी के प्रति नफरत पैदा करते हैं। पूरी दुनिया ऐसी छवि बन रही है कि भारत में सिर्फ नफरत है.''

नफरत के बाजार में प्यार बेचने निकले राहुल गांधी की टिप्पणी का जिक्र करते हुए सिंह ने सभा से पूछा, "क्या आपको भी उनसे कुछ प्यार मिला है? अब उन्हें प्यार के बारे में क्या पता?" उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस के सदस्यों को यह ध्यान रखना चाहिए कि राजनीति सिर्फ सरकार बनाने के लिए नहीं की जानी चाहिए और यह समाज और देश के लिए की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, "राहुलजी, भारत के सम्मान और गौरव के साथ खिलवाड़ मत कीजिए। भारत आगे बढ़ रहा है, आप सहयोग कर सकते हैं तो कीजिए, नहीं कर सकते तो चुपचाप बैठिए, अंतरराष्ट्रीय पटल पर भारत को बदनाम करने की कोशिश मत कीजिए।" कहा।

सिंह ने यह भी कहा कि कांग्रेस के नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बदनाम कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने देश की सेना और देश की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले सैनिकों की वीरता और वीरता पर सवाल उठाने का साहस किया।

उन्होंने कहा, 'देश का रक्षा मंत्री होने के नाते मैं खुलकर नहीं बोलना चाहता। लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता था कि इस बार जो भी युद्ध हुआ है, चाहे वह भारत-चीन के बीच हो, हमारी सेना के जवानों ने जो वीरता दिखाई है, अगर मैं चर्चा करूं। यह किसी के सामने है, तो हर कोई शेखी बघारेगा, उन्होंने करिश्माई काम किया है," सिंह ने कहा।

पिछले महीने राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है और भारत सरकार इस पर सो रही है और खतरे को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि चीन ने 2,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र छीन लिया है, 20 भारतीय सैनिकों को मार डाला है और "अरुणाचल प्रदेश में हमारे जवानों की पिटाई कर रहा है"। सिंह ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था ने पिछले आठ वर्षों के दौरान देश की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में जगह बनाई है।

इससे पहले, राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री भूमि अधिकार योजना के तहत 25,000 से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त भूखंड वितरित किए, साथ ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 6.78 लाख किसानों को 135 करोड़ रुपये का लाभ दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad