Advertisement

प्रियंका गांधी ने चुनावी राज्य कर्नाटक में भाजपा सरकार पर साधा निशाना, लगाया बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कर्नाटक की भाजपा सरकार पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का...
प्रियंका गांधी ने चुनावी राज्य कर्नाटक में भाजपा सरकार पर साधा निशाना, लगाया बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कर्नाटक की भाजपा सरकार पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि राज्य से 1.5 लाख करोड़ रुपये की ''लूट'' की गई है। उन्होंने कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के सत्ता में आने और राज्य को विकास के पथ पर ले जाने का भरोसा जताया।

टी. नरसीपुरा जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका वाड्रा ने राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "सबसे दुखद बात यह है कि राज्य में मौजूद 40 प्रतिशत सरकारी आयोग ने आपको (जनता को) लूटा। उन्होंने बिना किसी शर्म के आपको लूटा।"

विभिन्न घोटालों, ठेकेदारों की आत्महत्या से मौत, और राज्य ठेकेदार संघ ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर घोटालों का आरोप लगाते हुए उजागर करने की कोशिश करते हुए उन्होंने कहा, "लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई, क्योंकि इसमें शामिल कई लोग भाजपा से जुड़े थे। आप विधायक के बेटे के पास से (लोकायुक्त द्वारा) जब्त किए गए 8 करोड़ रुपये के बारे में पढ़ा होगा। कार्रवाई के बजाय विधायक को परेड करने की अनुमति दी गई।'

उन्होंने आरोप लगाया, ''कहा जाता है कि कर्नाटक से 1.5 लाख करोड़ रुपये लूटे गए हैं। स्मार्ट क्लासरूम, मेट्रो और किफायती आवास, जिससे लोगों को फायदा होता। कर्नाटक के प्रभारी एआईसीसी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व मंत्री एचसी महादेवप्पा और विधायक यतींद्र सिद्धारमैया सहित अन्य उपस्थित थे।

यह देखते हुए कि चार साल पहले बनी भाजपा सरकार लोगों के समर्थन से बनी सरकार नहीं थी, वाड्रा ने कहा कि मतदाताओं ने 2018 के चुनावों में कांग्रेस और जद (एस) को जनादेश दिया था, लेकिन भाजपा ने बाद में अन्य दलों के विधायक "खरीद कर" सरकार बनाई।"

प्रियंका ने कहा कि उन्होंने शुरू से ही आपके वादे को तोड़ा है। शुरू से ही विश्वासघात और लालच पर आधारित सरकार है...नतीजतन पिछले चार साल में कोई काम नहीं हुआ। पिछले तीन-चार साल में, केंद्र सरकार से अनुदान कम हो रहा है।”

यह इंगित करते हुए कि राज्य सरकार में लाखों रिक्तियां हैं, एआईसीसी महासचिव ने जानना चाहा: "इसका क्या मतलब है कि आप बेरोजगार हैं, भले ही ये पद खाली हैं? सरकार आपको नौकरी क्यों नहीं दे रही है? सरकार ने किए हुए वादों को तोड़ा।"

साथ ही आरक्षण के मुद्दे पर राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कोटा बढ़ाने के फैसले को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन मौजूदा सरकार ऐसा नहीं कर रही है. "वे (भाजपा नेता) आपके सामने आएंगे और आरक्षण बढ़ाने के बारे में भाषण देंगे, लेकिन आरक्षण को जमीन पर लागू करने के लिए आवश्यक कार्य नहीं करेंगे।"

अमूल बनाम नंदिनी विवाद पर टिप्पणी करते हुए वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस कर्नाटक के 'नंदिनी' ब्रांड को मजबूत करेगी और बाहर से कोई सहयोगी नहीं आएगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि नंदिनी कर्नाटक का गौरव हैं और इस सहकारिता को नष्ट करने की कोशिश की जा रही है। "पहले 99 लाख लीटर दूध (प्रति दिन) एकत्र किया जाता था (केएमएफ द्वारा, जिसका नंदिनी ब्रांड है), आज केवल 70 लाख लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है। जानबूझकर इसे कम कर दिया गया है, गुजरात के दूध को पेश करने की साजिश के तहत राज्य को सहकारी अमूल।"

उन्होंने याद करते हुए कहा, "अगर आपको याद हो तो क्षीर भाग्य योजना कांग्रेस के समय में कर्नाटक में स्कूली बच्चों को दूध उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी, क्योंकि तब राज्य में अधिकतम दूध उत्पादन होता था।"

वाड्रा ने बाद में पास के चामराजनगर जिले के हनूर कस्बे में भी महिलाओं से बातचीत की। कार्यक्रम स्थल से निकलते समय, उन्होंने कुछ महिलाओं से व्यक्तिगत रूप से बात की और उनके मुद्दों को समझने की कोशिश की।

यह कहते हुए कि एक किसान औसतन प्रति दिन 27 रुपये कमा रहा है, उसने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री के "व्यापारी मित्र अडानी" को देश में कई सार्वजनिक उपक्रम दिए गए हैं, जो वास्तव में युवाओं के लिए रोजगार पैदा करते हैं। उन्होंने दावा किया, "वह एक व्यक्ति प्रति दिन 1,600 करोड़ रुपये कमा रहा है, जबकि इस देश का किसान केवल 27 रुपये कमाता है।"

कांग्रेस की "गारंटियों" पर प्रकाश डालते हुए - सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति), हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता (गृह लक्ष्मी), बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम चावल मुफ्त (अन्ना) भाग्य), और स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) के लिए 1,500 रुपये दो साल (युवानिधि) के लिए, राज्य में सत्ता में आने पर, वाड्रा ने कहा, उनकी पार्टी कर रही है इससे लोगों की परेशानी समझ में आती है।

उन्होंने महिला मतदाताओं से इस चुनाव को हल्के में नहीं लेने का आग्रह किया और कहा कि यह उनके बच्चों और युवाओं के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने लोगों से कांग्रेस को वोट देने के लिए अपील करते हुए कहा, "इस चुनाव के अपने अधिकार और महत्व को पहचानें, किसी नेता की बातों में न आएं, बल्कि अपने अनुभव के आधार पर मतदान करें..ऐसी सरकार लाएं जिससे आपको अपनी पहचान पर गर्व महसूस हो।"  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad