Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा सदस्यों से सदस्यता अभियान में युवा पीढ़ी और सीमावर्ती गांवों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भाजपा सदस्यों से सदस्यता अभियान के दौरान पार्टी का विस्तार...
प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा सदस्यों से सदस्यता अभियान में युवा पीढ़ी और सीमावर्ती गांवों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भाजपा सदस्यों से सदस्यता अभियान के दौरान पार्टी का विस्तार करने को कहा ताकि विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण लागू होने पर लोकसभा और विधानसभाओं में अधिकतम संख्या में महिला उम्मीदवार निर्वाचित हों। अभियान के शुभारंभ पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण कानून संगठन के "कालखंड" (अवधि) के दौरान लागू होगा जिसे यह सदस्यता अभियान बनाएगा।

मोदी को भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राजनाथ सिंह और अमित शाह जैसे केंद्रीय मंत्रियों सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अभियान के पहले सदस्य के रूप में नामांकित किया। उन्होंने अक्सर भाजपा के लिए महिलाओं का समर्थन बढ़ाने की बात कही है और पार्टी से उन तक अपनी पहुंच बढ़ाने को कहा है।

प्रधानमंत्री ने पार्टी सदस्यों से नए सदस्यों को नामांकित करने में अभिनव होने को कहा और उनसे सीमावर्ती गांवों को भाजपा के लिए गढ़ बनाने और आदिवासियों के साथ-साथ 18-25 वर्ष आयु वर्ग की पीढ़ी पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी 10 साल पहले, जब कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सत्ता में थी, घोटालों पर केंद्रित मीडिया की सुर्खियों से अवगत नहीं है और उन्होंने केवल नए भारत को देखा है जो कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

मोदी ने जोर देकर कहा कि भाजपा के सदस्य के रूप में युवा पीढ़ी 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए पार्टी के लिए "शक्ति का सबसे बड़ा स्रोत" होगी। भाजपा अपने मौजूदा सदस्यों की सदस्यता को नवीनीकृत करने और अपने संविधान के अनुरूप हर छह साल में नए सदस्यों को नामांकित करने का अभियान शुरू करती है।

मोदी ने कहा कि भाजपा एकमात्र संगठन है जो अपने संगठनात्मक मामलों को चलाने में लोकतांत्रिक सिद्धांतों का पालन करता है। उन्होंने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनमें से कई इस बात के उदाहरण हैं कि जब राजनीतिक संगठन आंतरिक लोकतंत्र का पालन नहीं करते हैं तो क्या होता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि भाजपा कार्यकर्ता सीमावर्ती राज्यों के पहले गांव में सदस्यता अभियान शुरू करें और सभी आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों में जनता तक पहुंचने के लिए एक विशेष अभियान भी चलाएं, जहां सरकार के सुशासन पर ध्यान केंद्रित करने के कारण बदलाव आया है। लोकसभा में दो सांसदों वाली पार्टी के रूप में अपनी विनम्र शुरुआत से भाजपा के उत्थान को याद करते हुए, मोदी ने राष्ट्र-प्रथम और लोगों के कल्याण की विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को इसके उत्थान का श्रेय दिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके पूर्ववर्ती जनसंघ का उसके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा मजाक उड़ाया गया था, उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी ने देश की राजनीतिक संस्कृति को बदलने के लिए बहुत कुछ किया है। मोदी ने भाजपा के सदस्यता अभियान की तुलना परिवार में नए सदस्यों का स्वागत करने से की।

उन्होंने कहा कि यह अभियान संख्याओं के बारे में नहीं है, बल्कि एक वैचारिक और भावनात्मक अभियान है। उन्होंने पार्टी सदस्यों से कमजोर क्षेत्रों में पार्टी के निर्माण की चुनौती लेने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा, "हमें इस सदस्यता अभियान की शुरुआत सबसे कमजोर मतदान केंद्र से करनी चाहिए। जहां भाजपा लोकप्रिय है, वहां सदस्य बनाना आसान है, लेकिन हमें अपने प्रभाव को फैलाने और समर्थन हासिल करने के लिए चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad