Advertisement

प्रधानमंत्री ने गलवान शहीद कर्नल संतोष के बलिदान का अपमान किया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्षेत्र में चीन की घुसपैठ...
प्रधानमंत्री ने गलवान शहीद कर्नल संतोष के बलिदान का अपमान किया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्षेत्र में चीन की घुसपैठ का झूठ बोलकर 2020 में चीनी सैनिकों के साथ युद्ध के दौरान शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू की शहादत का अपमान किया है।

एक बैठक को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने दावा किया कि चीन अभी भी 2000 वर्ग किलोमीटर भारतीय भूमि पर कब्जा कर रहा है, जो राष्ट्रीय राजधानी के क्षेत्रफल से अधिक है। उन्होंने कहा, “आपको याद है संतोष बाबू जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि संतोष बाबू के शहीद होने के बाद भारतीय प्रधान मंत्री ने लोगों से कहा था कि चीन ने भारतीय क्षेत्र का अतिक्रमण नहीं किया है।"

16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बाबू उन 20 भारतीय सैनिकों में शामिल थे, जिन्होंने 15 जून, 2020 को गालवान घाटी में भीषण युद्ध में अपने प्राणों की आहुति दे दी, एक ऐसी घटना जिसने दशकों में दोनों पक्षों के बीच सैन्य संघर्ष सबसे गंभीर में से एक को चिह्नित किया।

मोदी पर हमला बोलते हुए गांधी ने कहा, 'अगर चीन ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा नहीं किया तो संतोष बाबू शहीद कैसे हो गए? प्रधानमंत्री ने संतोष बाबू का अपमान किया है।" कांग्रेस नेता ने जानना चाहा कि चीन से भारतीय क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए पीएम क्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "आज भी, भारत की 2000 वर्ग किमी भूमि चीन के पास है। प्रधान मंत्री से मेरा प्रश्न है कि आप क्या करने जा रहे हैं और कब?"

राहुल  गांधी के वंशज ने भाजपा और आरएसएस पर देश में नफरत फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि तेलंगाना के करीमनगर, खम्मम और वारंगल जिलों में ग्रेनाइट उद्योग, जो 4.5 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करता था, 2016 में विमुद्रीकरण और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के "दोषपूर्ण" कार्यान्वयन से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने अपने पैदल मार्च के दौरान कई छात्रों और स्नातकों को देखा, जिन्होंने उन्हें सूचित किया कि उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल रहा है और अब वे उबर या मजदूरों के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और सत्तारूढ़ टीआरएस दोनों ने मिलकर काम किया और बाद में संसद में पूर्व द्वारा पेश किए गए सभी विधेयकों का समर्थन किया।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर निशाना साधते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि केसीआर पैसा बनाने के लिए सिंचाई परियोजनाओं को "पुनर्निर्धारित" करते हैं। उन्होंने मोदी पर देश में बंदरगाहों, हवाई अड्डों और दूरसंचार कंपनियों को अपने दो या तीन "दोस्तों" को सौंपने का आरोप लगाया। इस बीच, राहुल गांधी ने तेलंगाना के बहुप्रशंसित बोनालू उत्सव के हिस्से के रूप में आज प्रतीकात्मक रूप से खुद को 'पोथराजुलु' अनुष्ठान के हिस्से के रूप में कोड़ा और ढिमसा कलाकारों के साथ एक पैर भी हिलाया। ढिमसा एक आदिवासी नृत्य है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad