Advertisement

'पाकिस्तान सम्मानित राष्ट्र, उनके पास परमाणु बम है', चुनाव के बीच मणिशंकर अय्यर के पाक प्रेम से भड़की भाजपा

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं, उनका एक इंटरव्यू क्लिप वायरल हो गया है,...
'पाकिस्तान सम्मानित राष्ट्र, उनके पास परमाणु बम है', चुनाव के बीच मणिशंकर अय्यर के पाक प्रेम से भड़की भाजपा

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं, उनका एक इंटरव्यू क्लिप वायरल हो गया है, जिस क्लिप में अय्यर कहते हैं कि पाकिस्तान एक सम्मानित राष्ट्र है जिसके पास परमाणु बम भी है इसलिए भारत को उनके साथ बातचीत करनी चाहिए।

अय्यर ने आगे कहा कि पिछले दस वर्षों में भारत की ओर से पाकिस्तान तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं किया गया है।

चिल पिल के साथ एक साक्षात्कार में 15 अप्रैल को मणि शंकर अय्यर ने कहा, "वे भी एक संप्रभु देश (पाकिस्तान) हैं। वे एक सम्मानित राष्ट्र हैं। आप उनके (पाकिस्तान) साथ कड़ी बात कर सकते हैं। लेकिन बातचीत शुरू करें। आप बंदूक लेकर चल रहे हैं जिससे आपको कुछ नहीं मिला। तनाव बढ़ रहा है और अगर कोई पागल वहां आ गया तो देश का क्या होगा? हमारे पास भी परमाणु बम है, लेकिन अगर कोई पागल लाहौर स्टेशन पर बम विस्फोट कर दे, तो आठ सेकंड के भीतर कुछ ही देर में इसकी रेडियोधर्मिता अमृतसर तक पहुंच जाएगी।"

उन्होंने कहा, "इसलिए आपको परमाणु बमों के इस्तेमाल को रोकना चाहिए। लेकिन, अगर आप उनके (पाकिस्तान) साथ बातचीत शुरू करते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं (उन्हें ऐसा मानकर), तो उन्हें अपने परमाणु बम के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन अगर आप झिझकते हैं फिर कोई पागल आकर बम फोड़ देगा, फिर क्या होगा?"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर परोक्ष हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि 10 साल में पाकिस्तान तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं किया गया।

कांग्रेस नेता ने कहा, "हमें यह समझना चाहिए कि 'विश्वगुरु' (वैश्विक नेता) बनने के लिए, यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि हम पाकिस्तान के साथ (सभी द्विपक्षीय मुद्दों को) हल करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। पिछले दस वर्षों में (पाकिस्तान तक पहुंच बनाने के लिए सरकार की ओर से) कोई प्रयास नहीं किया गया है।"

अय्यर के पाकिस्तान समर्थक रुख की कई भाजपा नेताओं ने आलोचना की, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह टिप्पणी कांग्रेस की विचारधारा को दर्शाती है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ''राहुल की कांग्रेस ''विचारधारा'' पूरी तरह से इन चुनावों में दिख रही है। पाकिस्तान को और उसकी ओर से समर्थन, जिसमें सियाचिन छोड़ने की पेशकश, घरेलू आतंक से जुड़े संगठनों और एसडीपीआई, यासीन मलिक जैसे लोगों को समर्थन शामिल है। बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और गरीबों के पैसे की लूट। सैम पित्रोदा का नस्लवाद, विभाजन और अज्ञानता। एससी, ओबीसी और एसटी सहित अन्य सभी लोगों की कीमत पर मुस्लिम समुदाय को खुश करना, जिन्हें दशकों से प्रगति से वंचित रखा गया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ समझौता ज्ञापन और गठबंधन। गरीबों और कमजोरों को गुमराह करने के लिए लोगों को बांटना, झूठ, दुर्व्यवहार और नकली गारंटी। आज कांग्रेस के एपिसोड में मणिशंकर अय्यर स्टार हैं।"

इससे पहले 5 मई को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की टिप्पणी 'पीओके का भारत में विलय होगा' पर प्रतिक्रिया देते हुए जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं और उसके पास परमाणु बम भी हैं जिनका वे इस्तेमाल करेंगे। 

उन्होंने कहा, "अगर रक्षा मंत्री कह रहे हैं तो आगे बढ़ें। हम रोकने वाले कौन होते हैं? लेकिन याद रखें, उन्होंने (पाकिस्तान) भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं। उनके पास परमाणु बम हैं और दुर्भाग्य से वह परमाणु बम हम पर गिरेगा।" 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले कहा था कि भारत में हो रहे विकास को देखते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लोग खुद भारत के साथ रहने की मांग करेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad