Advertisement

मोदी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को माफिया के हवाले कर दिया: प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने एनईईटी-यूजी सहित राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित...
मोदी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को माफिया के हवाले कर दिया: प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने एनईईटी-यूजी सहित राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर रविवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला किया और आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने पूरी शिक्षा प्रणाली को "माफिया" और "भ्रष्ट" लोगों को सौंप दिया है।

उनकी यह प्रतिक्रिया केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा सुधारों की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार निकाय - के कामकाज की समीक्षा करने के लिए एक पैनल गठित करने के एक दिन बाद आई है।

केंद्र ने शनिवार को एजेंसी के महानिदेशक सुबोध सिंह को भी हटा दिया और मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी-यूजी में अनियमितताओं की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी।

एक्स पर एक पोस्ट में, प्रियंका गांधी ने कहा कि एनईईटी-यूजी प्रश्न पत्र "लीक" हो गया था जबकि एनईईटी-पीजी, यूजीसी-नेट और सीएसआईआर-नेट परीक्षा "रद्द" कर दी गई थी।

कांग्रेस नेता ने हिंदी में अपने पोस्ट में कहा, "आज देश की कुछ सबसे बड़ी परीक्षाओं का यही हाल है। भाजपा के शासन में पूरी शिक्षा व्यवस्था माफिया और भ्रष्टाचारियों को सौंप दी गई है।"

उन्होंने कहा, "देश की शिक्षा और बच्चों के भविष्य को लालची और चाटुकार अक्षम लोगों को सौंपने की राजनीतिक जिद और अहंकार ने पेपर लीक, परीक्षा रद्द करना, परिसरों से शिक्षा का गायब होना और राजनीतिक गुंडागर्दी को हमारी शिक्षा प्रणाली की पहचान बना दिया है।"

प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि स्थिति ऐसी हो गई है कि भाजपा सरकार एक परीक्षा भी निष्पक्ष तरीके से नहीं करा सकती। उन्होंने कहा, "आज भाजपा सरकार युवाओं के भविष्य के लिए सबसे बड़ी बाधा बन गई है। देश के सक्षम युवा अपना कीमती समय और ऊर्जा भाजपा के भ्रष्टाचार से लड़ने में बर्बाद कर रहे हैं और असहाय मोदी जी सिर्फ दर्शक बने हुए हैं।" 

स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी)-पीजी, 23 जून को आयोजित होने वाली थी, लेकिन एनईईटी-यूजी सहित कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की अखंडता पर हालिया आरोपों के मद्देनजर इसे "एहतियाती उपाय" के रूप में स्थगित कर दिया गया था। 

एनटीए ने शुक्रवार को अपरिहार्य परिस्थितियों और लॉजिस्टिक मुद्दों का हवाला देते हुए संयुक्त वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (सीएसआईआर-नेट) के जून संस्करण को स्थगित करने की घोषणा की।

एजेंसी द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) को उसके आयोजन के 24 घंटे के भीतर यह कहते हुए रद्द करने के दो दिन बाद आया कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया है, और कथित अनियमितताओं को लेकर एनईईटी पर एक बड़ा विवाद है। अब मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad