Advertisement

खरगे बोले- भाजपा संविधान बदलना चाहती है, इसलिए मोदी बार-बार कह रहे 400 पार की बात; राहुल गांधी ने पीएम की चुप्पी पर उठाया सवाल

नई दिल्ली, भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के संविधान में संशोधन को लेकर दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस ने...
खरगे बोले- भाजपा संविधान बदलना चाहती है, इसलिए मोदी बार-बार कह रहे 400 पार की बात; राहुल गांधी ने पीएम की चुप्पी पर उठाया सवाल

नई दिल्ली, भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के संविधान में संशोधन को लेकर दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने हेगड़े के बयान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए जमकर हमला बोला। खरगे ने कहा कि भाजपा संविधान बदलना चाहती है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी बार-बार 400 पार की बात कह रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सांसद के संविधान बदलने वाले बयान पर नरेंद्र मोदी की चुप्पी खतरनाक है। अब चुनाव दो विचारधाराओं के बीच है। अब चुनाव संविधान या संघविधान, सामाजिक न्याय या शोषण, धर्मनिरपेक्षता या सांप्रदायिकता, नागरिक अधिकार या बेबस जनता, बोलने की आज़ादी या डर भरी चुप्पी, मोहब्बत या नफ़रत, विविधता या एकाधिकार, न्यायपूर्ण व्यवस्था या तानाशाही अन्याय के बीच है। आज़ादी के संघर्ष से मिली भारत की सबसे कीमती धरोहर, संविधान को बदलने का मतलब देश को गुलामी की ओर धकेलना है।

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश और कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक के साथ पत्रकार वार्ता करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि भाजपा ने संविधान को सम्पूर्ण तरीके से स्वीकार नहीं किया है। एक तरफ प्रधानमंत्री कहते हैं कि कभी संविधान नहीं बदला जाएगा। दूसरी तरफ वो अपने सांसद से कहलवाते हैं कि संविधान बदलने के लिए हमें दो तिहाई बहुमत की जरूरत है। अगर प्रधानमंत्री मोदी के पास हिम्मत है तो जिस नेता ने संविधान बदलने की बात की है उसे पार्टी से बाहर निकालें। 

खरगे ने कहा कि यह बयान किसी बाहरी तत्व ने नहीं बल्कि भाजपा सांसद ने दिया है। भाजपा संविधान बदलना चाहती है, इसलिए 400 पार की बात कर रही है। जिस संविधान ने सभी को हक और आजादी दी, उसे ही बदलने की बात आज भाजपा कर रही है। भाजपा संविधान में निहित सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है। भाजपा सामाजिक न्याय नहीं चाहती। भाजपा के लोग मनुवादी हैं। भाजपा और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आरक्षण के खिलाफ हैं। वे कभी मेरिट की बात करते हैं, कभी संविधान बदलने की बात करते हैं, कभी आरक्षण हटाने की बात करते हैं। ये एक बड़ी बुरी मानसिकता है। अगर बार-बार भाजपा संविधान को बदलने की बात करती रहेगी तो इससे देश में हंगामा मचेगा। एससी-एसटी का आरक्षण संविधान में दिया गया है, तो अब भाजपा क्‍या बदलना चाहती है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा हमेशा कांग्रेस पार्टी की आलोचना करती रहती है, क्योंकि हमने संविधान में लिखने, बोलने की आजादी दी है। डॉ. आंबेडकर ने देश को जो संविधान दिया, उसे भाजपा के लोगों द्वारा नकारा गया। देश के गरीबों का हक छीनने के लिए भाजपा ऐसी कोशिशें कर रही है।

खरगे ने कहा कि देश को आजादी दिलाने और संविधान बनाने में आरएसएस-भाजपा का कोई योगदान नहीं हैं। ये तिरंगे झंडे का भी विरोध करते रहे। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा डॉ. आंबेडकर की बात करते हैं, लेकिन उनके उसूलों को नहीं मानते हैं। अगर मानते तो संविधान बदलने की बात करने वाले लोगों को पार्टी से निकाल देते।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि भाजपा एक-एक करके देश की संस्थाओं को भी खत्म कर रही है। कैग भी इनमें से एक है। कैग रिपोर्ट से पता चलता है कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने 8,50,000 करोड़ रुपये का घोटाला किया है, लेकिन भाजपा मानने को तैयार नहीं है। हम वीवीपैट का मुद्दा लेकर चुनाव आयोग के पास भी गए, लेकिन उसका भी हमें कोई जवाब नहीं मिला। एसबीआई द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड का डाटा देने के लिए चार महीने का समय मांगना, इस बात को साबित करता है कि मोदी सरकार अपनी काली करतूतों पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है। अगर एसबीआई के पास डाटा है तो लिस्ट निकालिए, फिर छिपाना क्यों है। लेकिन भाजपा सरकार ये जानकारी चुनाव से पहले सामने नहीं आने देना चाहती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad