Advertisement

'इंडिया बनाम एनडीए': दोनों गठबंधन 1 सितंबर को मुंबई में करेंगे समानांतर बैठक

अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव से पहले भी INDIA और एनडीए के बीच की लड़ाई पर सबकी नज़रें हैं। चुनाव के...
'इंडिया बनाम एनडीए': दोनों गठबंधन 1 सितंबर को मुंबई में करेंगे समानांतर बैठक

अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव से पहले भी INDIA और एनडीए के बीच की लड़ाई पर सबकी नज़रें हैं। चुनाव के करीब जाते जाते राजनीतिक गर्मी को तेज़ करते हुए दोनों गठबंधन एक ही दिन बैठक करने वाले हैं। दरअसल, एक सितंबर को मुंबई में INDIA और एनडीए की बैठक आहूत की गई हैं।

INDIA गठबंधन के सदस्य 1 सितंबर को मुंबई में एक संयुक्त बैठक करने वाले हैं, जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति और अलग अलग राज्यों में सीटों के विभाजन पर चर्चा होगी। इस बैठक में INDIA गठबंधन का लोगो भी लॉन्च किया जा सकता है। दूसरी तरफ़, एनडीए की बैठक में इसी तारीख को होनी है, जिसमें गठबंधन के नए मित्र अजित पवार भी शामिल होंगे।

अजित पवार गुट के नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद सुनील तटकरे ने कहा, "इस बैठक में हमारे सभी राज्य सरकार गठबंधन सहयोगी भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और राकांपा (अजित पवार) भाग लेंगे।"

बैठक के समय के बारे में पूछे जाने पर, जो INDIA गठबंधन की बैठक के साथ मेल खाता है, सुनील तटकरे ने कहा, "हमारी समन्वय समिति द्वारा पिछले राज्य विधानसभा मानसून सत्र से बहुत पहले हमारी बैठक की योजना बनाई गई थी, इसलिए यह कहने का कोई मतलब नहीं है कि हम ऐसा कर रहे हैं क्योंकि उसी दिन विपक्षी दलों की भी बैठक हो रही है।"

इसी बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने भी स्पष्ट किया कि 26 से 27 विपक्षी दल INDIA गठबंधन की बैठक में पहुंचेंगे। उन्होंने कहा, "31 अगस्त की शाम को मुंबई में एक अनौपचारिक सभा और 1 सितंबर को एक औपचारिक बैठक होगी। अब तक दो बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं।इसलिए इस तीसरी बैठक में अगले एजेंडे पर चर्चा होगी। हम एक साझा लोगो बनाने का निर्णय ले रहे हैं और इसका अनावरण 31 अगस्त को हो सकता है।"

इस बीच रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गठबंधन के संभावित विस्तार का संकेत दिया था और कुछ और क्षेत्रीय दलों के गठबंधन के साथ हाथ मिलाने की उम्मीद थी। उन्होंने कहा था, "हम आगामी चुनावों के लिए रणनीति बनाएंगे। सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी। कुछ नए दल भी आएंगे। मैं अधिक से अधिक दलों को एकजुट करना चाहता हूं।"

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में गठबंधन की जीत दर्ज होने के बाद INDIA ब्लॉक के लिए प्रधानमंत्री पद के लिए नाम तय किए जाएंगे। उन्होंने कहा, "इंडिया गठबंधन ने तय किया है कि प्रधानमंत्री का फैसला सत्ता में आने के बाद किया जाएगा। चुने हुए सांसद पीएम चुनेंगे।"

INDIA या 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस' कांग्रेस सहित 26 विपक्षी दलों का एक समूह है। पार्टियां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने और इसे 2024 के लोकसभा चुनावों में केंद्र में लगातार तीसरी बार आने से रोकने के लिए एक साथ आई हैं। एनडीए का नेतृत्व पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कर रही है।

संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई। तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad