Advertisement

'चुनाव खत्म, अब पार्टी लाइन से ऊपर उठें...', बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने सांसदों से की अपील

संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा और सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन, सत्र के 12 अगस्त को समाप्त...
'चुनाव खत्म, अब पार्टी लाइन से ऊपर उठें...', बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने सांसदों से की अपील

संसद का बजट सत्र आज से शुरू होगा और सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन, सत्र के 12 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बातचीत करते हुए विकसित भारत यात्रा के नए लक्ष्य पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है गारंटियों की जमीन पर उतारने का

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट से एक दिन पहले आज संसद में सांख्यिकीय परिशिष्ट के साथ आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश करेंगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं देश के सभी सांसदों से आग्रह करना चाहता हूं कि जनवरी से लेकर अब तक हमें जितना संघर्ष करना था, हमने किया है, लेकिन अब वो दौर खत्म हो गया है, जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। सभी पार्टियों से कहना चाहूंगा कि वे पार्टी लाइन से ऊपर उठकर खुद को देश के प्रति समर्पित करें और अगले 4.5 वर्षों तक संसद के इस गरिमामय मंच का उपयोग करें। जनवरी 2029 के चुनावी वर्ष में, आप कोई भी खेल खेल सकते हैं, लेकिन तब तक हमें ऐसा करना चाहिए किसानों, युवाओं और देश के सशक्तिकरण के लिए भाग लें।"

पीएम मोदी ने कहा, "आपने देखा होगा कि संसद के पहले सत्र में जिस सरकार को देश की 140 करोड़ जनता ने बहुमत से चुना है, उसकी आवाज को दबाने की कोशिश की गई। ढाई घंटे तक प्रधानमंत्री की आवाज दबाने की कोशिश की गई। देश की जनता ने हमें पार्टी के लिए नहीं देश के लिए भेजा है। 

उन्होंने कहा, "यह प्रत्येक नागरिक के लिए बहुत गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है। पिछले 3 वर्षों में, हम 8 प्रतिशत की निरंतर वृद्धि के साथ आगे बढ़ रहे हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर कहा, "यह गर्व की बात है कि 60 साल बाद कोई सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है और तीसरी बार पहला बजट पेश करेगी। मैं लोगों को गारंटी दे रहा हूं, अब उन्हें जमीन पर उतारना है। यह बजट अमृत काल के लिए महत्वपूर्ण बजट है। आज का बजट हमारे कार्यकाल के अगले 5 वर्षों की विकसित भारत यात्रा की दिशा तय करेगा।''

प्रधानमंत्री ने देशवासियों को सावन के प्रथम सोमवार पर भी शुभकामनाएं दी और अमृत काल के बजट पर विचार साझा किए।

उन्होंने कहा, ''आज सावन का पहला सोमवार है। इस शुभ दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है। मैं देशवासियों को सावन के पहले सोमवार की शुभकामनाएं देता हूं। आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। आज पूरा देश इस पर विचार कर रहा है कि यह एक सकारात्मक सत्र होना चाहिए।"

यह सत्र ऐसे समय में शुरू होगा जब एनडीए सरकार प्रमुख सहयोगी दलों की ओर से विशेष दर्जे की मांग का सामना कर रही है। विपक्ष कई मुद्दों पर विरोध कर रहा है, जैसे कि नीट-यूजी, तथा उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा के दौरान भोजनालयों पर नाम पट्टिका को लेकर विवाद।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad