Advertisement

कांग्रेस अगले सप्ताह सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे पर शुरू करेगी औपचारिक बातचीत; गठबंधन समिति राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ करेगी बैठक

सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए गठित कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन...
कांग्रेस अगले सप्ताह सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे पर शुरू करेगी औपचारिक बातचीत; गठबंधन समिति राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ करेगी बैठक

सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए गठित कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति शुक्रवार और शनिवार को यहां राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेगी। पैनल द्वारा पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को रिपोर्ट सौंपने के बाद सहयोगियों के साथ बातचीत औपचारिक रूप से अगले सप्ताह शुरू होगी।

2024 के लोकसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आने और पार्टी की "भारत न्याय यात्रा" की तैयारियों के साथ, कांग्रेस, जिसने गुरुवार को नागपुर में एक रैली में अपना चुनावी बिगुल फूंका, उच्च स्तरीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, खड़गे ने गुरुवार शाम नागपुर में रैली के बाद सभी राज्यों के प्रभारी कांग्रेस महासचिवों के साथ बातचीत की और आगामी चुनावों और संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की।

कांग्रेस की पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति शुक्रवार और शनिवार को उन राज्यों के नेताओं के साथ बैठक करने वाली है, जहां पार्टी अन्य भारतीय ब्लॉक घटकों के साथ गठबंधन में आम चुनाव लड़ने की संभावना है। इसके बाद समिति पार्टी अध्यक्ष को एक रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें बातचीत के लिए विवरण प्रदान किया जाएगा, जिसमें उन सीटों की सूची भी शामिल होगी जहां कांग्रेस मजबूत स्थिति में है।

सूत्रों ने बताया कि कुछ राज्यों में स्थानीय स्तर पर सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू हो चुकी है, लेकिन रिपोर्ट पेश होने के बाद अगले हफ्ते औपचारिक तौर पर बातचीत शुरू होगी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों में अन्य दलों के साथ समीकरण भिन्न हो सकते हैं, गठबंधन पर अंतिम फैसला "राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य" से लिया जाएगा।

पिछले सप्ताह गठित समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक हैं और इसमें अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश सदस्य हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरन की अध्यक्षता में आम चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र समिति की पहली बैठक 4 जनवरी को होने वाली है।

खड़गे ने पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ पिछले कुछ दिनों में राज्य कांग्रेस प्रमुखों और अन्य नेताओं के साथ कई बैठकें कीं। जहां गठबंधन बनाने पर व्यापक चर्चा हुई, वहीं बैठकें मुख्य रूप से संगठनात्मक मामलों और लोकसभा चुनावों की रणनीति पर केंद्रित रहीं।

4 जनवरी को पार्टी नेताओं के साथ एक और बैठक होगी, जिसमें उन राज्यों के कांग्रेस प्रमुख और विधायक दल के नेता शामिल होंगे, जहां से "भारत न्याय यात्रा" गुजरेगी। बैठक में मार्च का अंतिम रूट तय किया जाएगा। यात्रा के विस्तृत मार्ग की घोषणा 8 जनवरी को की जाएगी जबकि एक थीम गीत 12 जनवरी को जारी किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि यात्री प्रतिदिन लगभग 120 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे, जिसमें लगभग पांच से सात किलोमीटर की पैदल दूरी भी शामिल है। यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों और हाशिए पर रहने वाले समूहों के साथ कई सार्वजनिक बैठकें और संवाद सत्र की योजना बनाई गई है।

गांधी के नेतृत्व में "भारत न्याय यात्रा" 14 जनवरी को पूर्व में मणिपुर से शुरू होगी और मार्च में पश्चिमी भारत में मुंबई में समाप्त होगी। इसमें 14 राज्य और 85 जिले शामिल होंगे। मार्च मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। अन्य भारतीय ब्लॉक पार्टियों के नेताओं के भी यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है, हालांकि योजनाओं को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad