Advertisement

कर्नाटक में भाजपा के 16,000 करोड़ रुपये के टेंडर के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की हस्तक्षेप की मांग

कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से याचिका दायर कर कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा से कुछ घंटे पहले...
कर्नाटक में भाजपा के 16,000 करोड़ रुपये के टेंडर के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की हस्तक्षेप की मांग

कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से याचिका दायर कर कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा से कुछ घंटे पहले पार्टी के विज्ञापनों को खारिज करने और भाजपा द्वारा 16,000 करोड़ रुपये मूल्य के टेंडर जारी करने पर हस्तक्षेप करने की मांग की।

विपक्षी दल, जो दक्षिणी राज्य में भाजपा से सत्ता छीनने की कोशिश कर रहा है, ने यह भी मांग की कि चुनाव आयोग के कुछ अधिकारी जिन्होंने छह साल से अधिक का समय पूरा कर लिया है, उन्हें कर्नाटक से स्थानांतरित कर दिया जाए। कांग्रेस ने ऐसे अधिकारियों का ब्योरा भी दिया।

कांग्रेस ने सत्ताधारी आप को कथित तौर पर फायदा पहुंचाने के लिए विभिन्न आईपीसी, पीसीएस और पीपीएस अधिकारियों के तबादले और आम आदमी क्लीनिक पर मुख्यमंत्री भगवंत मान की तस्वीरें प्रदर्शित करने को लेकर पंजाब सरकार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। जालंधर संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव के कारण लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है।

पार्टी ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर कर्नाटक में मतदाताओं के बीच जागरूकता पैदा करने की कांग्रेस के पांच वीडियो और साथ ही मतदाताओं को गारंटी कार्ड जारी करने के लिए पार्टी के डिजाइन को इस आधार पर खारिज कर दिया गया है कि ये कार्ड मतदाताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए, कांग्रेस ने कहा कि अतीत में, भगवा पार्टी ने बिना किसी संयम के कर्नाटक राज्य में कांग्रेस के खिलाफ बदनाम अभियान चलाया है। "फिर भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) को उन विज्ञापनों को चलाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जो तुलना में बहुत कम हैं। यह हमारा निवेदन है कि मतदाताओं के व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने का गलत मकसद हम पर बनाया गया है।" "हमारे विज्ञापनों को अस्वीकार करने का निर्णय पूरी तरह से गलत है और तत्काल पुनर्विचार की आवश्यकता है।"

पार्टी ने चुनाव आयोग (ईसी) को अपने ज्ञापन में कहा, "हम आयोग से आग्रह करते हैं कि वह इस मामले को जल्द से जल्द निपटाए और कर्नाटक राज्य मीडिया प्रमाणन आयोग (केएमसीसी) द्वारा दिए गए फैसले पर पुनर्विचार करे।"

कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य में आदर्श आचार संहिता की घोषणा से 48 घंटे पहले कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार द्वारा विभिन्न निविदाएं जारी की गईं। पार्टी ने कहा, "16,000 करोड़ रुपये (लगभग) की चौंका देने वाली ये निविदाएँ, हमने प्रस्तुत किया, राज्य चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने का एक सीधा और ज़बरदस्त प्रयास है। परिणामस्वरूप, हमने चुनाव आयोग से प्रार्थना की कि इनकी जांच की जाए, उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को दंडित किया जाए और वही, बहुत कम से कम, चुनाव के समापन तक निषेधाज्ञा की जाए।"

कांग्रेस नेताओं ने कहा, "सीईओ के कार्यालय में, ऐसे लोग हैं जो छह साल से अधिक समय से सेवा कर रहे हैं और अभी भी अपने कार्यालयों में बने हुए हैं। यह चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है, जिसमें कहा गया है कि अधिकारियों को हर तीन साल के बाद बदला जाना चाहिए ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके।" पक्षपात की उपस्थिति। कांग्रेस ने ऐसे सभी अधिकारियों की एक सूची प्रस्तुत की है और नियम लागू करने के लिए कहा है।" मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों से मिलने वाले नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप बाजवा, राज्यसभा सांसद नासिर हुसैन, एआईसीसी सचिव प्रणव झा और एआईसीसी मीडिया विभाग के सचिव विनीत पुनिया शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad