Advertisement

यूपी में पाला बदलनेे लगा कांग्रेस, बसपा और सपा के 8 विधायक भाजपा में शामिल

यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभ चुनाव से पहले विधायक दल बदलने लगे हैं। राजनीतिक घटना के इसी क्रम में कांग्रेस, बसपा और सपा के 8 विधायकों ने पाला बदलकर गुरुवार को भाजपा का दामन थाम लिया। इससे पहले बुधवार को कांग्रेस और सपा के चार विधायकों ने बसपा का दामन थामा था।
यूपी में पाला बदलनेे लगा कांग्रेस, बसपा और सपा के 8 विधायक भाजपा में शामिल

नए सियासी बदलाव में कांग्रेस, बसपा और सपा को करारा झटका मिला है। भाजपा को फायदा हुआ हैं। पाला बदलने वाले इन 8 विधायकों में कांग्रेस के तीन, बसपा के दो और सपा के तीन विधायक शामिल हैंं।

बसपा में शामिल होने वाले ये सभी विधायक मुसलमान हैं। कांग्रेस के मोहम्मद मुस्लिम, नवाब काज़िम अली खान, दिलनवाज़ खान और समाजवादी पार्टी के नवाजिश आलम खान हाथ और साइकिल छोड़ हाथी पर सवार हुए। लेकिन गुरुवार को बारी भाजपा की रही। जिसमें अलग-अलग पार्टियों के 8 विधायकों ने भाजपा का दामन थामा है। समाजवादी पार्टी के तीन, बहुजन समाज पार्टी के दो और कांग्रेस के तीन विधायक भाजपा में शामिल हो गये।

उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां कुल आठ विधायक भाजपा में शामिल हुए। इस अवसर पर मौर्य ने कहा कि अभी कुछ और विधायक पार्टी में शामिल होंगे। इससे पहले यह खबर आ रही थी कि कांग्रेस के आठ विधायक भाजपा में शामिल होंगे, लेकिन कुल तीन ही विधायक भाजपा के साथ आये। यह आठों विधायक वहीं हैं, जिन्होंने राज्यसभा की वोटिंग के समय क्रॉस वोटिंग की थी.

हालांकि उस वक्त 11 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी, जिनमें से तीन विधायकों ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर बसपा का दामन थाम लिया। खास बात ये है कि जैसे-जैसे चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं बसपा दलित और मुस्लिम गठजोड़ की तरफ बढ़ रही है। परंपरगत तौर पर ब्राह्मण बसपा के समर्थक रहे हैं, ऐसे में मायावती की कोशिश मुस्लिम, दलित और ब्राह्मण को साथ लाने की है। यूपी में 21 फीसदी दलित, 20 फीसदी मुसलमान हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad