Advertisement

मोदी ब्रह्मा, सरकार चुनावी मशीनः कांग्रेस

कांग्रेस ने फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर गुजरात चुनाव के कारण संसद का शीतकालीन...
मोदी ब्रह्मा, सरकार चुनावी मशीनः कांग्रेस

कांग्रेस ने फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर गुजरात चुनाव के कारण संसद का शीतकालीन सत्र टालने का आरोप लगाया है। पार्टी ने मंगलवार को मोदी को ब्रह्मा बताते हुए कहा ‌है कि केवल वही जानते हैं कि सत्र कब होगा। साथ ही कहा है कि केंद्र सरकार चुनाव लड़ने और लड़ाने की मशीन बन गई है।

मोदी के चुनावी दौरों पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि बेशक प्रधानमंत्री को सरकारी हेलिकॉप्टर से चुनावों सभाओं में जाने की छूट है। लेकिन, यह पहली दफा हो रहा है कि देश का प्रधानमंत्री पंचायत चुनाव से लेकर संसद के चुनावों तक हेलिकॉप्टर से प्रचार कर रहा है। यह सरकारी पैसे और मशीनरी का दुरुपयोग है।

पत्रकारों से बात करते हुए राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि केंद्र सरकार चुनाव लड़ने या लड़ाने की मशीन बन गई है। भारत के 70 साल के इतिहास में जवाहर लाल नेहरु से लेकर मनमोहन सिंह तक किसी भी प्रधानमंत्री ने हर चुनाव में प्रचार नहीं किए। पार्टियों के अध्यक्ष भी मौजूदा प्रधानमंत्री की तरह प्रचार नहीं करते। साथ ही सारा मंत्रिमंडल  चुनाव प्रचार में लगा है।  

उन्होंने कहा कि आमतौर पर शीतकालीन सत्र नवंबर में होता है। लेकिन, संसद में चर्चा से पोल खुलने के डर से सरकार इसे टाल रही है। कांग्रेस बेरोजगारी, नोटंबदी, जीएसटी, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर सदन में चर्चा चाहती है, लेकिन सरकार इससे बचकर भाग रही है। नोटबंदी  और जीएसटी जैसे फैसलों से देश का आर्थिक विकास रूक गया है।

इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि मोदी ब्रह्मा हैं, वह रचयिता हैं। सिर्फ वही जानते हैं कि संसद कब शुरू होगी। प्रधानमंत्री पर लोकतंत्र के मंदिर को नष्ट करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी जब पहली बार संसद पहुंचे थे तो फर्श को छूते हुए उसे लोकतंत्र का मंदिर बताया था, लेकिन अब उनकी लोकतंत्र में कोई आस्था नहीं दिखती।

मालूम हो कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी में संसद का सामना करने का साहस नहीं है। इसलिए वे सत्र टाल रहे हैं। इसके जबाव में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि जब भी कोई चुनाव होता है तो सत्र को आगे करने की परंपरा रही है। कांग्रेस नेताओं ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि पहले भी चुनावों के दौरान सत्र तय समय पर होते रहे हैं। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad