Advertisement

कांग्रेस ने सरकार पर रेलवे को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाया, अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की

सरकार पर भारतीय रेलवे को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस ने मंगलवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस...
कांग्रेस ने सरकार पर रेलवे को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाया, अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की

सरकार पर भारतीय रेलवे को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस ने मंगलवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना के मद्देनजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की, और कहा कि उन्हें पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

विपक्षी दल ने मोटरसाइकिल पर पीछे बैठकर दुर्घटना स्थल पर पहुंचने के लिए वैष्णव पर भी कटाक्ष किया और पूछा कि वह रेल मंत्री हैं या 'रील मंत्री'। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार द्वारा की गई 'आपराधिक लापरवाही' ने 'रेलवे को बर्बाद' कर दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब भी कोई ट्रेन दुर्घटना होती है, मोदी सरकार के रेल मंत्री कैमरों की चकाचौंध में घटनास्थल पर पहुंचते हैं और ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे सब कुछ ठीक है। कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा, "नरेंद्र मोदी जी, हमें बताएं कि किसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, रेल मंत्री को या आपको?"

खड़गे ने सरकार से सात सवाल पूछे और जवाब मांगे। उन्होंने पूछा कि बालासोर जैसी बड़ी दुर्घटना के बाद, बहुचर्चित "कवच" एंटी-ट्रेन टक्कर प्रणाली का एक किलोमीटर भी क्यों नहीं जोड़ा गया? कांग्रेस प्रमुख ने पूछा, "रेलवे में लगभग 3 लाख पद खाली क्यों हैं, उन्हें पिछले 10 वर्षों में क्यों नहीं भरा गया? एनसीआरबी (2022) की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले 2017 से 2021 के बीच रेल दुर्घटनाओं में 1,00,000 लोग मारे गए हैं! इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?"

उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड ने खुद स्वीकार किया है कि जनशक्ति की भारी कमी के कारण लोको पायलटों के लंबे काम के घंटे दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या का मुख्य कारण हैं और पूछा कि पदों को क्यों नहीं भरा गया। खड़गे ने पूछा, "अपनी 323वीं रिपोर्ट में, संसदीय स्थायी समिति ने रेलवे सुरक्षा आयोग (सीआरएस) की सिफारिशों के प्रति रेलवे बोर्ड द्वारा दिखाई गई 'उपेक्षा' के लिए रेलवे की आलोचना की थी। यह रेखांकित किया गया था कि सीआरएस केवल 8%-10% दुर्घटनाओं की जांच करता है, सीआरएस को मजबूत क्यों नहीं किया गया?"

उन्होंने पूछा कि कैग के अनुसार, 'राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष' (आरआरएसके) में 75 प्रतिशत की कटौती क्यों की गई, जबकि हर साल 20,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाने थे। खड़गे ने आगे पूछा कि रेलवे अधिकारी इस पैसे का इस्तेमाल अनावश्यक खर्चों और आराम सुविधाओं पर क्यों कर रहे हैं। 'सामान्य स्लीपर क्लास में ट्रेन से यात्रा करना इतना महंगा क्यों हो गया है? स्लीपर कोच की संख्या क्यों कम कर दी गई है? रेल मंत्री ने हाल ही में रेल कोच में 'अधिक भीड़' करने वालों के खिलाफ पुलिस बल का इस्तेमाल करने की बात कही थी। लेकिन क्या उन्हें नहीं पता कि पिछले साल सीटों की भारी कमी के कारण 2.7 करोड़ लोगों को अपने टिकट रद्द करने पड़े थे - यह कोच कम करने की मोदी सरकार की नीति का सीधा नतीजा था?'

उन्होंने पूछा कि क्या मोदी सरकार ने किसी भी तरह की जवाबदेही से बचने के लिए 2017-18 में रेल बजट को आम बजट में मिला दिया था। खड़गे ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, "मोदी सरकार द्वारा भारतीय रेलवे पर की गई आपराधिक लापरवाही को आत्म-प्रशंसा से नहीं बदला जा सकता! शीर्ष स्तर पर जवाबदेही तय की जानी चाहिए।"

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यहां एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जहां तक मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और गरीबों का सवाल है, रेलवे शायद परिवहन का सबसे पसंदीदा साधन है, क्योंकि यह परिवहन का सबसे किफायती साधन है। उन्होंने पिछले जून में बालासोर ट्रेन दुर्घटना और सोमवार की दुर्घटना की तस्वीरें दिखाईं और पूछा कि इस अवधि के बीच क्या बदलाव आया है।

श्रीनेत ने कहा कि 2014-23 के बीच 1,117 रेल दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसका मतलब है कि हर तीन दिन में एक दुर्घटना। उन्होंने कहा कि इन दुर्घटनाओं में जान-माल का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा, "इसकी नैतिक जिम्मेदारी कौन लेगा? हमने पहले भी रेल मंत्रियों को नैतिक जिम्मेदारी लेते और अपने पद से इस्तीफा देते देखा है। लेकिन यहां हमारे पास एक ऐसा मंत्री है जो विपत्ति और त्रासदी के समय में भी रील बनाने का मौका नहीं चूकता। वह रेल मंत्री नहीं है, वह भारत का रील मंत्री है।"

 श्रीनेत ने पूछा, "यहां तक कि जब वह (वैष्णव) दार्जिलिंग गए और दुर्घटना स्थल पर गए, तो वह बिना हेलमेट के बाइक पर पीछे बैठे थे ताकि वीडियो में उन्हें बेहतर तरीके से कैद किया जा सके। क्या यही आपकी प्राथमिकता है?" उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस "कवच सुरक्षा" का प्रचार किया था, वह देश में विफल रही है। उन्होंने पूछा, "भारतीय रेलवे में 3,12,000 रिक्तियां क्यों हैं? लोको पायलटों के लिए 21 प्रतिशत रिक्तियां क्यों हैं?" यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस वैष्णव के इस्तीफे की मांग करती है, श्रीनेत ने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है। एक संवेदनशील और जवाबदेह सरकार हर मंत्री और हर विभाग की जवाबदेही तय करेगी। 2014 से 2023 तक नौ वर्षों में 1,117 रेल दुर्घटनाएं क्यों हुईं? इसके लिए कौन जवाबदेह है?"

श्रीनेत ने कहा, "पिछले साल जून में बालासोर से लेकर इस साल जून तक अश्विनी वैष्णव ने रेलवे को न केवल आधुनिक बनाने के लिए बल्कि इसे सुरक्षित बनाने के लिए क्या किया? जब तक आप जवाबदेही तय नहीं करते, लोग शासन पर कैसे भरोसा करें, लोगों को कैसे पता चलेगा कि वे रेलवे में यात्रा करते समय सुरक्षित रहेंगे।"

उन्होंने कहा, "बिल्कुल, बिना किसी संदेह के, बिना पलक झपकाए, अश्विनी वैष्णव को उस पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है, जिसका वे आनंद ले रहे हैं।" वास्तविकता यह है कि इस सरकार ने भारतीय रेलवे को "नष्ट" करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। सोमवार को न्यू जलपाईगुड़ी के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी, जिसमें 10 लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad