Advertisement

यूपी और बिहार में होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों की...
यूपी और बिहार में होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट

उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के लिए 10 नामों की घोषणा की गई है तो वहीं बिहार के लिए 3 नामों का ऐलान किया गया।

दूसरी पार्टियों से आए इन नेताओं को दिए एमएलसी टिकट

बीजेपी की लिस्ट में ऐसे कई नेताओं के नाम हैं, जो दूसरी पार्टियों से पाला बदलकर बीजेपी में आए हैं। इसमें उन सभी 4 नेताओं के नाम हैं, जिन्होंने एमएलसी से इस्तीफा दिया था। यशवंत सिंह ने जो सीट छोड़ी थी, उस पर सीएम योगी आदित्यनाथ चुन कर आए।

समाजवादी पार्टी छोड़ कर यशवंत पिछले साल बीजेपी में आ गए थे। उनके साथ सरोजिनी अग्रवाल और बुक्कल नवाब ने भी विधान परिषद से इस्तीफा दे दिया था। बीजेपी ने अपना वादा निभाते हुए इन सभी नेताओं को एमएलसी का टिकट दे दिया। मायावती सरकार में ताकतवर मंत्री रहे जयनारायण सिंह बीएसपी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए थे. उनका नाम भी लिस्ट में है।

अपने लोगों का भी रखा ख्याल

योगी सरकार में मंत्री महेन्द्र सिंह और मोहसिन राजा का एमएलसी का कार्यकाल खत्म हो रहा था इसीलिए बीजेपी ने दोनों नेताओं को फिर से टिकट दिया है। ब्राह्मण कोटे से विजय बहादुर पाठक ने बाजी मार ली। वे यूपी बीजेपी के महामंत्री हैं। कई सालों तक पाठक पार्टी के प्रवक्ता रहे।

बीजेपी ने अपने दो और महामंत्रियों अशोक कटारिया और विद्यासागर सोनकर को भी एमएलसी का टिकट दिया है। बिजनौर के कटारिया पिछड़ी जाति से और जौनपुर के सोनकर दलित समाज से आते हैं। वाराणसी के अशोक धवन को पीएम नरेन्द्र मोदी के लिए चुनाव में काम करने का ईनाम मिला है।

टिकट न मिलने से श्यामदेव राय चौधरी नाराज

वाराणसी से ही 7 बार के विधायक रहे श्यामदेव राय चौधरी को टिकट नहीं मिला। उन्होंने कहा “अमित शाह ने मुझसे वादा किया था. ये काशी का अपमान है।'' पिछले विधानसभा चुनाव में चौधरी का टिकट कट गया था> श्यामदेव राय चौधरी वही नेता हैं, जिसे पीएम मोदी ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मनाने की कोशिश की थी। तब वाराणसी में पीएम मोदी उन्हें जबरदस्ती खींचकर मंदिर में ले गए थे। अब पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है।

गौरतलब है कि  उत्तर प्रदेश और बिहार की कुल 24 सीटों के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होना है। 26 अप्रैल को होने वाले इन चुनावों में उत्तर प्रदेश की 13 और बिहार की 11 सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। इन चुनावों के लिए 16 अप्रैल तक फॉर्म जमा किए जाएंगे। जबकि 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नामांकन जमा करने वाले उम्मीदवार 19 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद 26 अप्रैल को विधान परिषद की सीटों के लिए मतदान होगा। मतदान के बाद इसी दिन मतगणना के बाद जीतने वालों का ऐलान कर दिया जाएगा

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad