Advertisement

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की, पूर्व उपमुख्यमंत्री का टिकट कटा

भाजपा ने रविवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की नई सूची जारी की, जिसमें पूर्व...
भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की, पूर्व उपमुख्यमंत्री का टिकट कटा

भाजपा ने रविवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की नई सूची जारी की, जिसमें पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता की जगह जम्मू जिले की बाहु सीट से पूर्व विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) विक्रम रंधावा को उम्मीदवार बनाया गया है। गुप्ता 2014 के चुनाव में गांधी नगर से चुने गए थे, जिसका नाम बदलकर बाहु विधानसभा क्षेत्र कर दिया गया है।

तीसरे चरण के चुनाव के लिए छठी सूची जारी होने के साथ ही भाजपा ने अब तक 62 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, जिनमें कश्मीर घाटी के लिए 20 उम्मीदवार शामिल हैं, जहां भाजपा विधानसभा चुनाव में अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई है।

रंधावा 2019 से 2021 के बीच तीन मौकों पर विवादों में घिरे, जिसके कारण लद्दाख और जम्मू के अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में उनके खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की गईं और उन्हें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के निराधार आरोप लगाने के लिए बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा।

भाजपा के उम्मीदवारों की नई सूची में पूर्व विधायक आरएस पठानिया को भी शामिल किया गया है, जिन्हें उधमपुर पूर्व से मैदान में उतारा गया है और कठुआ से पूर्व नौकरशाह भारत भूषण, बिश्नाह से डॉक्टर से राजनेता बने राजीव भगत और मढ़ से सुरिंदर भगत - अनुसूचित जाति समुदाय के लिए आरक्षित तीन सीटें। कठुआ और मढ़ दोनों सीटों पर 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के राजीव जसरोटिया और सुख नंदन कुमार ने जीत हासिल की थी।

जम्मू में समाज कल्याण निदेशक के पद पर तैनात भूषण ने 7 सितंबर को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। कश्मीर घाटी में, भाजपा ने करनाह से मोहम्मद इदरीस करनाही, गुलाम मोहम्मद मीर (हंदवाड़ा), अब्दुल राशिद खान (सोनावारी), नसीर अहमद लोन (बांदीपोरा) और फकीर मोहम्मद खान (गुरेज-अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) को मैदान में उतारा।

मई 2019 में, लेह में पत्रकारों को रिश्वत देने की कोशिश करने के आरोप में तत्कालीन भाजपा के लद्दाख प्रभारी रंधावा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। दो साल बाद, उन्हें दिल्ली की एक अदालत में सिंह द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि के मुकदमे की सुनवाई से एक दिन पहले, उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के झूठे आरोप लगाने के लिए पार्टी सहयोगी और केंद्रीय मंत्री से बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगनी पड़ी। नवंबर 2021 में, जम्मू-कश्मीर भाजपा इकाई ने कश्मीरी मुसलमानों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने पर रंधावा को सचिव पद से हटा दिया। 90 विधानसभा क्षेत्रों वाले केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad