Advertisement

भाजपा ने युवाओं के साथ "घोर अन्याय" किया, हरियाणा के युवा 'डंकी' की ओर क्यों मुड़े: राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने हरियाणा सहित देश के युवाओं...
भाजपा ने युवाओं के साथ

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने हरियाणा सहित देश के युवाओं के साथ रोजगार के अवसर छीनकर "घोर अन्याय" किया है और उन्हें विदेश में "यातना भरी यात्रा" करने के लिए मजबूर किया है।

उन्होंने यह टिप्पणी सोशल मीडिया पर हाल ही में अमेरिका में हरियाणा के कुछ प्रवासियों के साथ हुई बातचीत का एक वीडियो साझा करते हुए की। इन प्रवासियों ने अपने देश में बेरोजगारी के कारण अमेरिका जाने और विदेशी देश में संघर्ष का सामना करने के बारे में बात की थी।

वीडियो के साथ हिंदी में अपने पोस्ट में गांधी ने कहा, "हरियाणा का युवा डंकी की ओर क्यों मुड़ा?"

गौरतलब है कि "डंकी" शब्द अवैध आव्रजन तकनीक के लिए दिया गया है, जो 'गधा उड़ान' लेने की तकनीक है, तथा यह पिछले वर्ष प्रदर्शित हुई शाहरुख खान अभिनीत राजकुमार हिरानी की फिल्म से लोकप्रिय हुआ।

गांधी ने एक्स न्यूज चैनल पर कहा, "लाखों परिवार अपने प्रियजनों से दूर होकर भाजपा द्वारा फैलाई गई 'बेरोजगारी की बीमारी' की कीमत चुका रहे हैं।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘अमेरिका यात्रा के दौरान मैंने हरियाणा के उन युवाओं से मुलाकात की जो अपने परिवारों से दूर, विदेशी धरती पर संघर्ष कर रहे हैं।’’

गांधी ने कहा कि जब वे भारत वापस लौटे तो उनके परिवारों से मिले तो उनकी आंखें दर्द से भर आईं। उन्होंने कहा कि अवसरों की कमी ने बच्चों से पिता का सहारा और बुजुर्गों से बुढ़ापे का सहारा छीन लिया है।

गांधी ने कहा, "10 वर्षों में भाजपा ने हरियाणा सहित देश के युवाओं से रोजगार के अवसर छीनकर उनके साथ घोर अन्याय किया है।"

उन्होंने कहा, "टूटे भरोसे और पराजित मन से मजबूर होकर युवा 'यातना की यात्रा' कर रहे हैं। अपने घोंसलों से बिछड़े इन प्रवासी पक्षियों को अगर अपने देश में, अपने प्रियजनों के बीच आजीविका कमाने का मौका मिले तो वे कभी अपना वतन नहीं छोड़ेंगे।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "हमारा संकल्प है कि कांग्रेस की सरकार बनते ही हम हरियाणा में ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिसमें युवाओं को अपने सपनों के लिए अपनों से दूर नहीं रहना पड़ेगा।"

वीडियो में राहुल गांधी अमेरिका में हरियाणा के युवाओं से बातचीत करते और विदेशी धरती पर उनके संघर्ष के बारे में पूछते नजर आ रहे हैं। बातचीत के दौरान राहुल गांधी के साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा भी मौजूद थे।

युवाओं ने उन्हें बताया कि निर्वासन उनका सबसे बड़ा डर है और बेरोजगारी के कारण ही उन्हें बेहतर जीवन की तलाश में अपनी मातृभूमि से बाहर जाना पड़ा।

वीडियो में गांधी एक अप्रवासी के परिवार से भी मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जो अमेरिका में सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था। परिवार उन्हें अपने प्रियजन से दूर होने के दर्द के बारे में बता रहा है।

राहुल गांधी शुक्रवार को हरियाणा के करनाल जिले के एक गांव में अमेरिका में दुर्घटना में घायल हुए युवक के परिवार से मिलने गए थे। हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा से सत्ता छीनने की कोशिश में जुटी कांग्रेस ने किसानों और बेरोजगारी को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad