Advertisement

जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग उठाएगी भारत जोड़ो यात्रा: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता विकार रसूल वानी ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा 20 जनवरी...
जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग उठाएगी भारत जोड़ो यात्रा: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता विकार रसूल वानी ने सोमवार को कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा 20 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी और कहा कि पार्टी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य का दर्जा बहाली की मांग सहित विभिन्न मुद्दों को उठाएगी।

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के अध्यक्ष वानी ने कहा कि बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता गांधी के साथ लखनपुर से श्रीनगर तक चलेंगे। उन्होंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को यात्रा की अनुमति देने और इसके सुचारू संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी करने के लिए धन्यवाद दिया।

वानी ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "पड़ोसी पंजाब में 10 दिन बिताने के बाद, भारत जोड़ो यात्रा 20 जनवरी को लखनपुर (जम्मू और कश्मीर) में आ रही है। लखनपुर में झंडा प्राप्त करने के लिए जम्मू-कश्मीर कांग्रेस द्वारा पार्टी में शामिल होने वाले नए लोगों, ज्यादातर युवा कार्यकर्ताओं के स्वागत के लिए आयोजित एक समारोह से इतर एक बड़े कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि यात्रा मुख्य रूप से विभाजनकारी राजनीति को खारिज करके और मुद्रास्फीति और बेरोजगारी पर चिंताओं को उजागर करके भारत को एकजुट करने के उद्देश्य से है, लेकिन जम्मू-कश्मीर पहुंचने पर, एक और मांग जुड़ जाएगी जो विधानसभा चुनाव से पहले अपने राज्य की बहाली है।

उन्होंने कहा, "हम समाज के सभी वर्गों, सामाजिक संगठनों, एनजीओ और भाजपा से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों को छोड़कर सभी धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दलों से आगे आने और यारा में शामिल होने की अपील करते हैं।" उन्होंने कहा कि 90 से अधिक संगठनों ने यात्रा का हिस्सा बनने की इच्छा जताई है।

आगामी चुनावों में पार्टी की संभावनाओं पर यात्रा के संभावित प्रभाव के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब भी चुनाव होते हैं, लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए कोई भी कांग्रेस को 2024 और जम्मू-कश्मीर में केंद्र में सरकार बनाने से दूर नहीं रख सकता है।

भाजपा नेताओं द्वारा जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के दावे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "बीजेपी ने केंद्र और जम्मू-कश्मीर दोनों में अपने शासन के पिछले नौ वर्षों में क्या किया है, यह सभी के सामने है। इसका रिपोर्ट कार्ड एक बड़ा शून्य दिखाता है।"

सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई 3500 किलोमीटर की भारत जोड़ो यात्रा 30 जनवरी को गांधी द्वारा वहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ श्रीनगर पहुंचकर समाप्त होगी। यह मार्च अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को कवर कर चुका है। यह वर्तमान में हरियाणा में है।

बाद में श्रीनगर में जेकेपीसीसी के अध्यक्ष वानी ने कहा कि यात्रा का समापन श्रीनगर में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और संसद सदस्यों सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया है। इससे पहले, श्रीनगर में पीसीसी मुख्यालय में कई ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के सदस्य, सरपंच और पंच पार्टी में शामिल हुए। रसूल ने पार्टी में नए लोगों का स्वागत किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad