Advertisement

ईवीएम पर सर्वदलीय बैठकः विपक्ष बंटा नजर आया

ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष बंटा नजर आया। ईवीएम से टेपरिंग की बात कर रहे सौरभ भारद्वाज अब वीवीपैट से चुनाव कराने की बात कर रहे हैं तो बसपा बैलेट पेपर से चुनाव के हक में हैं। जदयू के के सी त्यागी ने आयोग से चुनाव को लेकर विश्वास बहाल करने को कहा है। इस दौरान आयोग ने ईवीएम से सिक्योरिटी फीचर को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया।
ईवीएम पर सर्वदलीय बैठकः विपक्ष बंटा नजर आया

बैठक में सात राष्ट्रीय दलों और 48 क्षेत्रीय दलों सहित कुल 55 पार्टियों को आमंत्रित किया गया। कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी समेत करीब 16 विपक्षी पार्टियों की ओर से ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई जाने के बाद चुनाव आयोग ने यह बैठक बुलाई है। शुक्रवार को चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक में भाजपा से भूपेंद्र यादव, जेडीयू से के सी त्यागी, आम आदमी पार्टी से मनीष सिसोदिया और सौरभ भारद्वाज, एनसीपी से डीपी त्रिपाठी और बीएसपी से सतीश चंद्र मिश्र शामिल हुए। मालूम हो कि पिछले महीने चुनाव आयोग ने कहा था कि वो ईवीएम पर सवाल उठा रही पार्टियों को मशीनों के साथ छेड़छाड़ की खुली चुनौती देगी तथा इसके लिए आयोग ने सभी पार्टियों को बैठक में अपने प्रतिनिधि भेजने को कहा जिसमें एक तकनीकी विशेषज्ञ होगा।

चुनाव आयोग पार्टियों के नुमाइंदों को वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिटट्रेल (वीवीपैट) के इस्तेमाल की जानकारी भी देगा। आयोग ने 2019 से हर बूथ पर वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल की योजना बनाई है। इन मशीनों से हर वोट की रसीद निकलेगी जोसात सेकेंड में मशीन से निकलकर सीधे बक्से में चली जाएगी। इस मशीन में वोटर देख सकता है कि उसका वोट सही पड़ा है या नहीं।

ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा सबसे पहले मायावती ने यूपी विधानसभा चुनाव में हार के बाद उठाया था।  पिछले दिनों आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम में छेड़छाड़ का लाइव डेमो दिया था।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad