Advertisement

विपक्ष का कुनबा बढ़ा, बेंगलुरु बैठक में शामिल होंगी 24 पार्टियां, नए दलों पर डालें एक नजर

विगत 23 जून को पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई विपक्षी दलों की पहली बैठक के बाद अब...
विपक्ष का कुनबा बढ़ा, बेंगलुरु बैठक में शामिल होंगी 24 पार्टियां, नए दलों पर डालें एक नजर

विगत 23 जून को पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई विपक्षी दलों की पहली बैठक के बाद अब तैयारी दूसरी मुलाकात की है। इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शीर्ष नेताओं को बुलावा भेजा है। माना जा रहा है कि 17-18 जुलाई को कर्नाटक के बेंगलुरु में कांग्रेस द्वारा बुलाई जा रही दूसरी विपक्षी एकता बैठक में कम से कम 24 राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आठ नए दलों ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने के विपक्षी दलों के प्रयासों को अपना समर्थन दिया है। सूत्रों ने कहा, "पिछले महीने बिहार के पटना में विपक्ष की विशाल बैठक के बाद, 24 राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता कर्नाटक के बेंगलुरु में होने वाली दूसरी बैठक में भाग लेंगे।"

उन्होंने कहा, "मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके), कोंगु देसा मक्कल काची (केडीएमके), विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल), केरल कांग्रेस (जोसेफ), और केरल कांग्रेस (मणि) उन नए राजनीतिक दलों में से हैं, जो बैठक में शामिल होंगे।"

बताया जा रहा है कि विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी। गौरतलब है कि केडीएमके और एमडीएमके 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा के साथ गठबंधन में थी। बता दें कि कांग्रेस प्रमुख ने अपने पत्र में सभी शीर्ष नेताओं को 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना में बुलाई गई विपक्ष की बैठक में उनकी भागीदारी याद दिलाई।

खड़गे ने पत्र में कहा, "बैठक एक बड़ी सफलता थी क्योंकि हम विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम थे, जो हमारी लोकतांत्रिक राजनीति को खतरे में डालते हैं। हम अगला आम चुनाव एकजुट होकर लड़ने पर सर्वसम्मति से सहमत हुए। यह ज़रूरी है कि हम इन चर्चाओं को जारी रखें और इस सिलसिले को बढ़ाते चलें। हमें एक साथ काम करते हुए उन चुनौतियों के समाधान खोजने होंगे, जिन्हें देश वर्तमान में झेल रहा है।"

खड़गे ने लिखा, "मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया 17 जुलाई को शाम 6.00 बजे बेंगलुरु में होने वाली बैठक और उसके बाद रात्रिभोज में भाग लेना सुनिश्चित करें। बैठक 18 जुलाई 2023 को सुबह 11.00 बजे से जारी रहेगी। बेंगलुरु में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं।" इससे पहले, राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने भी गुरुवार को कहा कि वह विपक्षी दलों की बैठक के लिए बेंगलुरु जाएंगे।

लाजमी है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्ष की पहली बैठक पटना में हुई, जिसमें 15 से ज्यादा पार्टियां शामिल हुईं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सहित अन्य शीर्ष नेता बैठक में पहुंचे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad