Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव: 7वें चरण के लिए मतदान खत्‍म, शाम 5 बजे तक 54.18% वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान खत्म हो गया है, जिसमें 54 सीटों पर 613...
यूपी विधानसभा चुनाव: 7वें चरण के लिए मतदान खत्‍म, शाम 5 बजे तक 54.18% वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान खत्म हो गया है, जिसमें 54 सीटों पर 613 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल था। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक 54.18% मतदान हुए। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और कई राज्य मंत्रियों के भाग्य का फैसला इस दौर में होगा, इस दौरान 2.06 करोड़ लोग वोट देने के पात्र हैं।

चकिया (चंदौली), रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी (सोनभद्र) सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा जबकि बाकी क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान होगा।

इस चरण में जिन जिलों में मतदान होगा उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र शामिल हैं।

कभी समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र ने 2017 में बीजेपी को 29 सीटों पर जीत हासिल करते हुए देखा। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को छह और सपा को 11 सीटें मिली हैं।

सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने जौनपुर में अपने लंबे समय के सहयोगी दिवंगत पारसनाथ यादव के बेटे लकी यादव के लिए समर्थन जुटाने के लिए दुर्लभ उपस्थिति दर्ज की। मल्हानी सीट से लकी यादव मैदान में हैं।

मुलायम ने इससे पहले मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र में अपने बेटे अखिलेश यादव के लिए प्रचार किया था।

राज्य के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी (वाराणसी दक्षिण) के अलावा, चुनाव के अंतिम चरण में अन्य मंत्री अनिल राजभर (शिवपुर-वाराणसी), रवींद्र जायसवाल (वाराणसी उत्तर), गिरीश यादव (जौनपुर) और रमाशंकर सिंह पटेल (मरिहान) हैं।

दारा सिंह चौहान जिन्होंने योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था और सपा में शामिल हो गए थे, मऊ के घोसी से चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में ओम प्रकाश राजभर (जहूराबाद), धनंजय सिंह (मल्हानी-जौनपुर) जद (यू) उम्मीदवार के रूप में, और मऊ सदर सीट से गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी और उसके आसपास के जिलों में भाजपा के चुनावी हमले का नेतृत्व किया। चुनावी रैलियों को संबोधित करने के अलावा, उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए रोड शो भी किया।

इस चरण में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी अखिलेश यादव और उनके रालोद सहयोगी जयंत चौधरी के साथ एक संयुक्त रैली करने के लिए तीर्थ शहर में उतरीं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा करीब चार दिनों से वाराणसी में डेरा डाले हुए थीं। उन्होंने अपने भाई राहुल गांधी के साथ चुनावी सभाओं को संबोधित किया, जबकि बसपा सुप्रीमो मायावती ने जिले और आसपास के इलाकों में प्रचार किया।

सत्ता विरोधी लहर को खत्म करने की कोशिश करते हुए, सत्तारूढ़ दल ने पिछली सपा सरकार के दौरान जबरन पलायन और कानून व्यवस्था की समस्या जैसे मुद्दों को उठाया, जबकि अखिलेश यादव ने महंगाई, बेरोजगारी, आवारा मवेशियों और किसानों के आंदोलन के मुद्दों पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा।

लखीमपुर खीरी में चार किसानों की मौत को भी सभी विपक्षी दलों ने उजागर किया क्योंकि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा मामले में आरोपी हैं।

राज्य में 403 विधानसभा सीटें हैं और चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad