Advertisement

आईएएनएस सी वोटर सर्वेः बंगाल में टीएमसी को 156, बीजेपी को 100 सीटें मिलने की संभावना

पश्चिम बंगाल सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। बंगाल में पहले...
आईएएनएस सी वोटर सर्वेः बंगाल में टीएमसी को 156, बीजेपी को 100 सीटें मिलने की संभावना

पश्चिम बंगाल सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। बंगाल में पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च को होनी है। साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन पांच राज्यों के चुनाव को सेमी फाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। यहां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। आजादी के बाद से कई दशकों तक वाम दल राज्य में सत्ता पर काबिज रहे। हालांकि, ऐसा लगता है कि इस राजनीतिक लड़ाई में टीएमसी की स्पष्ट बढ़त है, बीजेपी भी बहुत पीछे नहीं है और राज्य के राजनीतिक समीकरण में भारी सेंध लगाने की संभावना है।

एक आईएएनएस सी वोटर सर्वेक्षण के अनुसार, टीएमसी के 156 सीटों के साथ स्पष्ट विजेता के रूप में उभरने की संभावना है। 294 सीट की विधानसभा में 2016 की टैली से 55 सीटों में कमी है। सर्वेक्षण की परियोजनाएं, भाजपा 2016 के चुनाव में एकल अंक 3 सीटों से 2021 के चुनाव में 100 अंकों के तिहरे अंक तक बढ़ाएगी। वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को केवल 35 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रहने का अनुमान है।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण परियोजनाओं में टीएमसी और भाजपा के वोट प्रतिशत में अंतर नहीं है, जहां पूर्व में 42.8 प्रतिशत और बाद में 38 प्रतिशत के साथ पीछे नहीं रहने की संभावना है। स्विंग वोट प्रतिशत भाजपा के पक्ष में है  जो 2016 के चुनावों में 10.2 प्रतिशत से बढ़कर 2021 के चुनाव में 38 प्रतिशत हो गया है, इसके विपरीत, टीएमसी को 2.1 प्रतिशत कम वोट प्रतिशत मिल सकता है। वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को 12.9 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, 2016 की टैली से 25 प्रतिशत की बड़ी, और ऐसा लगता है कि लाभार्थी भाजपा है।

सर्वेक्षण में वास्तविक मतदान के इरादों और पश्चिम बंगाल में जीत की धारणा के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर भी देखा गया। जबकि बीजेपी धारणा और जीत की लड़ाई का नेतृत्व कर रही है, यह टीएमसी है जो अभी भी संभावित मतदाताओं के समीकरण का नेतृत्व कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad