Advertisement

लोकसभा चुनाव: 10 राज्यों की इन 96 सीटों पर वोटिंग, बंगाल में सबसे अधिक 76% मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए मतदान जारी...
लोकसभा चुनाव: 10 राज्यों की इन 96 सीटों पर वोटिंग, बंगाल में सबसे अधिक 76% मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए मतदान जारी है। दोपहर 5 बजे तक लगभग 62.86% मतदान दर्ज किया जा चुका है। 19 अप्रैल से शुरू हुए लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए तीन चरणों में अबतक 285 सीटों पर मतदान हो चुका है। अब तक आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक वोटिंग पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में हुई है जबकि सबसे कम वोट जम्मू कश्मीर में पड़े हैं। वहीं, बंगाल में दो जगह से झड़प की खबरें भी सामने आईं। शाम 5 बजे तक बंगाल में 76% वोटिंग की खबर आई है।

शाम 5 बजे तक वोटिंग प्रतिशत 

आंध्र प्रदेश - 68%

बिहार - 54.23 %

जम्मू और कश्मीर - 35.93 %

झारखंड - 63.42 %

मध्य प्रदेश - 68.63 %

महाराष्ट्र - 52.35 %

ओडिशा - 62.91 %

तेलंगाना - 61.34 %

उत्तर प्रदेश - 56.41 %

पश्चिम बंगाल - 75.05 %

 

 

सुबह 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत 

आंध्र प्रदेश- 23.10 %

बिहार - 22.54 %

जम्मू और कश्मीर - 14.94 %

झारखंड - 27.40 %

मध्य प्रदेश - 32.38 %

महाराष्ट्र - 17.51 %

ओडिशा - 23.28 %

तेलंगाना - 24.31 %

उत्तर प्रदेश - 27.12 %

पश्चिम बंगाल - 32.78 %

सुबह नौ बजे तक वोटिंग प्रतिशत 

आंध्र प्रदेश- 9.05%

बिहार - 10.18%

जम्मू और कश्मीर - 5.07%

झारखंड - 11.78%

मध्य प्रदेश - 14.97%

महाराष्ट्र - 6.45%

ओडिशा - 9.23%

तेलंगाना - 9.51%

उत्तर प्रदेश - 11.67%

पश्चिम बंगाल - 15.24%

गौरतलब है कि चुनाव के पहले तीन चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को हुए थे, जिसमें 66.1, 66.7 और 61 प्रतिशत मतदान हुआ। 2019 के चुनाव के मुकाबले इन तीनों चरणों में कम वोटिंग हुई है। शेष तीन चरण में 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होना है। 

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी जैसे कई प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला इसी चरण में हो जाएगा।

हिंसा से संबंधित अपडेट

• पश्चिम बंगाल: बीजेपी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बीरभूम में एक मतदान केंद्र के बाहर उनके स्टॉल पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की। एक टीएमसी कार्यकर्ता का कहना है, "हमें यह भी नहीं पता कि बीजेपी कैंप कार्यालय कहां है। हम अपना काम कर रहे हैं... उन्हें सीसीटीवी की जांच करनी चाहिए, उन्हें पता चल जाएगा कि यह किसने किया। जिसने भी किया है उसे गिरफ्तार कर लिया जाना चाहिए। उन्हें पता है कि उन्हें यहां वोट नहीं मिलेगा, इसलिए वे अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।''

• दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल: दुर्गापुर में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। टीएमसी नेता राम प्रसाद हलदर ने कहा, ''सुबह 6 बजे से ये (बीजेपी) लोग केंद्रीय बलों के साथ आ रहे हैं और मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने इसका विरोध किया, मतदाताओं ने भी विरोध किया। वे बाहर से पोलिंग एजेंटों को लाने की कोशिश कर रहे हैं। इलाके के लोग यहां उनका विरोध कर रहे हैं।"

बीजेपी विधायक लक्ष्मण घोरुई ने कहा, "हमारे पोलिंग एजेंटों को बार-बार दुर्गापुर के टीएन स्कूल स्थित पोलिंग बूथ से बाहर निकाला गया। बूथ नंबर 22 से अल्पना मुखर्जी, बूथ नंबर 83 से सोमनाथ मंडल और बूथ नंबर 82 से राहुल साहनी को टीएमसी के गुंडों द्वारा मतदान केंद्र से बार-बार बाहर निकाला गया।"

वोटिंग को लेकर जारी उत्साह 

तेलंगाना: हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने निर्वाचन क्षेत्र के आजमपुर में मतदान केंद्र संख्या 122 का दौरा किया। उन्होंने मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि कई मतदाताओं के नाम हटा दिये गये हैं।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के मंत्री और भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

महाराष्ट्र: औरंगाबाद से एआईएमआईएम उम्मीदवार इम्तियाज जलील ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

मध्य प्रदेश: खरगोन लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार गजेंद्र पटेल ने खरगोन के एक मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डाला।

आंध्र प्रदेश: कांग्रेस अध्यक्ष और कडप्पा लोकसभा सीट से उम्मीदवार वाईएस शर्मिला ने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 

झारखंड: मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सरायकेला खरसावां जिले के जिलिंगोरा में एक मतदान केंद्र पर किया मतदान।

आंध्र प्रदेश: वाईएसआरसीपी के विजयसाई रेड्डी ने नेल्लोर में वोट डाला।

झारखंड: खूंटी से भाजपा उम्मीदवार, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 

तेलंगाना: ऑस्कर विजेता संगीतकार और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित एमएम कीरावनी ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

तेलंगाना: पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पत्नी ने हैदराबाद में वोट डाला।

आंध्र प्रदेश: चंद्रबाबू नायडू की पत्नी नारा भुवनेश्वरी, बेटे नारा लोकेश ने गुंटूर में मतदान किया।

जम्मू कश्मीर: श्रीनगर लोकसभा सीट से पीडीपी उम्मीदवार वहीद-उर-रहमान पारा ने पुलवामा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के मंत्री जितिन प्रसाद ने शाहजहाँपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इंडिया गठबंधन ने सपा की ज्योत्सना गोंड को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद और उम्मीदवार अरुण कुमार सागर और बसपा के दोद राम वर्मा से है। 

आंध्र प्रदेश: जन सेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने मंगलागिरी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

तेलंगाना: चिरंजीवी, पत्नी सुरेखा कोनिडेला ने हैदराबाद में वोट डाला। अभिनेता श्रीकांत ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।  

जम्मू कश्मीर: जेकेएनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और जेकेएनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने किया मतदान। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "यह दुखद है कि वे कहते हैं कि कोई हिंसा नहीं है और सब कुछ सुचारू है, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को 2 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। वे डरते हैं कि वे निश्चित रूप से हारेंगे?''

- उत्तर प्रदेश: उन्नाव लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साक्षी महाराज ने मतदान किया। उन्होंने कहा, "अगर पीएम मोदी ने "400 पार" कहा है, तो मुझे लगता है कि हम 400 पार कर जाएंगे। अखिलेश यादव कन्नौज से, डिंपल यादव मैनपुरी से, राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड से और औवेसी हैदराबाद से- ये सभी चुनाव हार रहे हैं।"

- उत्तर प्रदेश: कन्नौज से भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने कहा, "वे(समाजवादी पार्टी) जिस तरह फर्जी मतदान कराते थे, कुल मिलाकर वह इस बार नहीं हो पा रहा है इसलिए वे बहुत ज्यादा परेशान हैं।"

- तेलंगाना: त्रिपुरा के राज्यपाल इंद्रसेन रेड्डी नल्लू ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया।

- अभिनेता अल्लू अर्जुन ने जुबली हिल्स इलाके के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। अभिनेता अल्लू अर्जुन ने कहा, "कृपया अपना वोट डालें। यह हम सभी के लिए बहुत ज़िम्मेदार दिन है। मुझे पता है कि यह कठिन है लेकिन आइए थोड़ा प्रयास करें। यह हमारे भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है"

- आंध्र प्रदेश: टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मतदान किया।

- आंध्र प्रदेश: मुख्यमंत्री और YSRCP प्रमुख वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने मतदान किया।मतदान के बाद वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने कहा, "यदि आपने शासन देखा है और यदि आपको लगता है कि इस सरकार से आपको लाभ हुआ है तो उस शासन के लिए वोट दें जो आपको उज्जवल भविष्य की ओर ले जाए।"

- महाराष्ट्र: केंद्रीय मंत्री व जालना से भाजपा उम्मीदवार रावसाहेब दानवे ने जालना के भोकरदन में मतदान केंद्र संख्या 185 पर मतदान किया। मतदान के बाद रावसाहेब दानवे ने कहा, "मुझे(अपनी जीत पर) 100% भरोसा है, मैं यह पहला चुनाव नहीं लड़ रहा हूं। मैं 8 बार चुनाव लड़ चुका हूं और जीता हूं, पिछले चुनाव में मैंने साढ़े 3 लाख वोटों से जीत हासिल की थी, इस बार मैं 4 लाख वोटों से जीतूंगा।"

- तेलंगाना: एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने मतदान किया।

- हैदराबाद: केंद्रीय मंत्री व सिकंदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार जी किशन रेड्डी ने मतदान किया। मतदान के बाद जी किशन रेड्डी ने कहा, "आज मैंने अपने परिवार के साथ मतदान किया है। मैं सभी लोगों से ये ही अनुरोध करता हूं कि आज मतदान का दिन है। कुछ लोग मतदान के दिन को सिर्फ छुट्टी का दिन मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। वोट डालना हमारी जिम्मेदारी है। मैं सभी लोगों से प्रार्थना करता हूं जिस दिन भी आपके क्षेत्र में मतदान होगा, मतदान करें।"

- अभिनेता जूनियर NTR ने जुबली हिल्स के ओबुल रेड्डी कॉलेज(मतदान केंद्र) में मतदान किया। वोट के बाद उन्होंने कहा, "सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा संदेश है जिसे हमें आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाना होगा।"

- मध्य प्रदेश: धार-महू लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सावित्री ठाकुर ने अपना वोट डाला।

सीटों पर डालें नज़र 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर तो बिहार की 40 में से 5, झारखंड की 14 में से 4, मध्य प्रदेश की 29 में से 8, महाराष्ट्र की 48 में से 11, ओडिशा की 21 मे से 4, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13, पश्चिम बंगाल की 42 में से 8 और जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों में से 1 सीट पर वोटिंग होनी है।

इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

इस चरण में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (बेगूसराय, बिहार), नित्यानंद राय (उजियारपुर, बिहार) और रावसाहेब दानवे (जालना, महाराष्ट्र) शामिल हैं. इनके अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान (दोनों बहरामपुर, पश्चिम बंगाल से), भाजपा की पंकजा मुंडे (बीड, महाराष्ट्र), एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद-तेलंगाना) और आंध्र प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस शर्मिला (कडप्पा) चुनाव मैदान में हैं।

सबसे ज्यादा उम्मीदवार तेलंगाना में 

इस चरण में 1717 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। इनमें सबसे ज्यादा 525 उम्मीदवार तेलंगाना से हैं। जहां की सभी 17 सीटों पर चुनाव होना है। इसी तरह की आंध्र प्रदेश की कुल 25 सीटों पर 454 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। महाराष्ट्र की 11 सीटों पर 298, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 130, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर 75 और मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर 74 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं, बिहार की पांच सीटों पर 55, झारखंड की चार सीटों पर 45, ओडिशा की चार सीटों पर 37 और जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट 24 उम्मीदवार उतरे हैं। 

चुनाव आयोग की तैयारी 

96 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता को घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं मौजूद हैं। ये कदम इसलिए उठाए गए हैं, ताकि बुजुर्ग और विकलांग व्यक्ति सहित प्रत्येक मतदाता को आसानी से अपना वोट डाल सकें। गर्मी से निपटने के लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है।

बता दें कि वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। मतदान बंद होने तक कतार में खड़े मतदाताओं को वोट देने का मौका दिया जाएगा, भले ही इसके लिए मतदान केंद्रों को कितने भी समय तक खुला रखना पड़े। पांचवां चरण 20 मई को और छठा चरण 25 मई को होगा। वहीं, 1 जून को सातवां और अंतिम चरण होगा। इस चुनाव के नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad