Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: वोटों की गिनती जारी, रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती जारी है। राज्य के 36 सेंटरों पर सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही...
कर्नाटक विधानसभा चुनाव: वोटों की गिनती जारी, रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती जारी है। राज्य के 36 सेंटरों पर सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है। इसको लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। रुझानों में कांग्रेस को बहुत मिलती दिख रही है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और जेडीएस काफी पीछे हैं। 

 लाइव अपडेट

12: 30- चुनाव आयोग के अनुसार कांग्रेस 124, भाजपा 70 और जेडीएस 23 सीटों पर आगे

11: 55- चुनाव आयोग द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम मतगणना रुझानों के अनुसार, शनिवार को सुबह 11.55 बजे कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी की स्थिति इस प्रकार है - कांग्रेस- 118, भाजपा 75 और जेडीएस 24 

09: 42- चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस 82 सीटों पर, बीजेपी 52 सीटों पर जबकि जेडीएस 16 सीटों पर आगे चल रही है।

09: 16 - मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व वाली पार्टी 82 सीटों पर और भाजपा 66 सीटों पर आगे चल रही है। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद (एस) ने 21 सीटों पर शुरुआती बढ़त हासिल की।

09: 06 - चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस 12 सीटों पर, बीजेपी 8 सीटों पर जबकि जेडीएस एक सीट पर आगे है।

08: 32 - कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से थोड़ा आगे है। ताजा रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 41, कांग्रेस 36 और जेडी (एस) 13 सीटों पर आगे चल रही है। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है।

 

कर्नाटक की 224 सीटों पर इस बार 10 मई को 73.19% मतदान हुआ है। यानी कर्नाटक में 2018 के चुनाव से इस बार 1% अधिक वोटिंग हुई है। 2018 विधानसभा चुनाव में 72.36% मतदान हुआ था। कर्नाटक में पहली बार 94,000 से ज्यादा सीनियर सिटिजन्स और दिव्यांगजनों ने घर से वोट डाला। कर्नाटक की 224 सीटों पर 2614 प्रत्याशी मैदान में हैं।

अधिकांश सर्वेक्षणकर्ताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा पर कांग्रेस को बढ़त दी है, जबकि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है।

मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए भाजपा ने मोदी के रथ पर भरोसा किया है। दूसरी ओर, कांग्रेस खुद को 2024 के लोकसभा चुनावों में मुख्य विपक्षी खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के लिए खुद को गति देने के लिए मनोबल बढ़ाने वाली जीत पर नजर गड़ाए हुए है।

यह भी देखा जाना बाकी है कि क्या पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) सरकार की चाबी पकड़कर "किंगमेकर" या "किंग" के रूप में उभरेगी।

दो दशक पुराने चलन को ध्यान में रखते हुए, कर्नाटक में इस बार भी एक और त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला देखने को मिला, जिसमें अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा, कांग्रेस और जद (एस) के बीच सीधा मुकाबला था।

दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी (आप) ने भी उम्मीदवार उतारे हैं। साथ ही कुछ में कुछ छोटे दल भी मैदान में हैं।

निवर्तमान विधानसभा में, सत्तारूढ़ भाजपा के पास 116 विधायक हैं, इसके बाद कांग्रेस 69, जद (एस) 29, बसपा एक, निर्दलीय दो, स्पीकर एक और छह खाली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad