Advertisement

यूपी में पहले चरण में 64 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के पहले चरण में पश्चिमांचल के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर आज छिटपुट घटनाओं के बीच औसतन करीब 64 प्रतिशत वोट पड़े। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने मतदान संपन्न होने के बाद आज देर शाम लखनऊ में यह जानकारी दी।
यूपी में पहले चरण में 64 फीसदी वोटिंग

पहले चरण में विभिन्न पार्टियों के कई क्षत्रपों की प्रतिष्ठा दांव पर थी। नोएडा सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह,  कैराना सीट से भाजपा सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका,  मथुरा सीट से भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा तथा कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रदीप माथुर, सरधना सीट से भाजपा के विवादास्पद विधायक संगीत सोम तथा थाना भवन सीट से सुरेश राणा समेत कुल 889 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

 

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 61.04 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस दौरान बुलंदशहर में लगभग 64 प्रतिशत, एटा में 73, फिरोजाबाद में 63,, नोएडा में 60, गाजियाबाद में 57, हापुड़ में 70, हाथरस में 62, कासगंज में 61, मथुरा में 68, मेरठ में 65, मुजफ्फरनगर में 65, शामली में 63, आगरा में 64, अलीगढ़ में 65 तथा बागपत में करीब 67 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

उन्होंने बताया कि पहले चरण में मतदाताओं ने काफी जोश-ओ-खरोश से मतदान किया। आयोग के निर्देशों के अनुसार जो भी मतदाता शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र में उपस्थित हुआ, उसे वोट डालने दिया गया।

पहले चरण में शामली,  मुजफ्फरनगर,  बागपत,  मेरठ, गाजियाबाद,  गौतमबुद्धनगर,  हापुड़,  बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जिलों की 73 सीटों पर मतदान हुआ। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई।

मतदान के दौरान कुछ जगहों से झड़पें होने की खबरें मिली हैं। बागपत से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शहर की बाघू कालोनी में दो समुदायों के बीच एक समुदाय को मतदान से रोकने की कोशिश किए जाने तथा मतदान पर्चियां छीने जाने पर आपस में पथराव तथा मारपीट हुई। इस घटना में 10  लोग घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया। बागपत के ही जिले के बड़ौत स्थित लोयन गांव में बूथ संख्या 35  पर राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के कार्यकर्ताओं ने दलित मतदाताओं को रोका और उनकी मतदान पर्ची फाड़ दी। इस मामले में तीन रालोद कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

मेरठ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सरधना सीट से भाजपा विधायक संगीत सोम के भाई गगन सोम को फरीदपुर गांव स्थित मतदान केंद्र के पास पिस्तौल ले जाने पर हिरासत में लिया गया। मेरठ में ही मंत्री शाहिद मंजूर के काफिले पर बसपा समर्थकों द्वारा पथराव किए जाने की खबर है। इसके अलावा कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर भी हंगामे की खबरें हैं।शामली में कुछ दबंगों द्वारा मतदाताओं को वोट डालने से रोके जाने की सूचना मिली है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad