Advertisement

चुनाव आयोग ने बताया- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज क्यों नहीं की गई

भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा...
चुनाव आयोग ने बताया- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज क्यों नहीं की गई

भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, लेकिन महाराष्ट्र की तारीखों की घोषणा भी अपेक्षित थी, क्योंकि पिछली बार हरियाणा के साथ ही महाराष्ट्र में भी चुनाव हुए थे। चुनाव आयोग ने 'मौसम' और 'त्योहारों' के कारण चुनाव टालने की आवश्यकता बताई।

जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद और अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद विधानसभा चुनाव 18 सितंबर से तीन चरणों में होंगे, जबकि हरियाणा में विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे; दोनों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंत में प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से पूछा गया कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज क्यों नहीं की गई। उन्होंने कहा, "पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर कोई कारक नहीं था, लेकिन इस बार इस साल चार चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद पांचवां चुनाव है।"

उन्होंने आगे कहा कि बलों की आवश्यकता के आधार पर, चुनाव आयोग ने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है। कुमार ने यह भी कहा कि अन्य कारकों में शामिल हैं, "महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई और कई त्यौहार भी आने वाले हैं।" इस साल महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं। कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव संपन्न होने के बाद अगले चुनावों की घोषणा की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad