Advertisement

उप्र विस चुनाव : तीसरे चरण में 61. 16 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिए आज छिटपुट घटनाओं के बीच शाम पांच बजे तक 61. 16 प्रतिशत मतदान हुआ। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार वालों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में मतदान किया, जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव एवं परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया।
उप्र विस चुनाव : तीसरे चरण में 61. 16 प्रतिशत मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर आज मतदान हुआ।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र में आमद दर्ज कराने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया है, लिहाजा मत प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

बहरहाल, इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया। पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था। इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाए जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया। इसके अलावा सपा की जसवंतनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवंतनगर स्थित मतदान केंद्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गई। इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया। शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गई।

बाद में, शिवपाल ने कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है। वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं। वहीं बसपा को छह और भाजपा को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी।

 

तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें जसवंतनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव, लखनू छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी (भाजपा), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप (रामनगर) राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई शामिल हैं।

लखनऊ लोकसभा क्षेत्रा राजनाथ सिंह का है, जबकि इसी चरण में शामिल कन्नौज, मैनपुरी और इटावा सपा का गढ़ समझे जाते हैं। इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है। मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं। कन्नौज से मुख्यमंत्राी अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं।

 

इस चरण में इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में थे, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को होगा। मतों की गिनती 11 मार्च को होगी। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad