Advertisement

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांग- 'तीन आपराधिक कानूनों को लागू करने से रोका जाए'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीन आपराधिक कानूनों के...
ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांग- 'तीन आपराधिक कानूनों को लागू करने से रोका जाए'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीन आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन को स्थगित करने का आग्रह किया है, जो 1 जुलाई को लागू होने वाले हैं। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में बनर्जी ने कहा कि स्थगन से आपराधिक कानूनों की नए सिरे से संसदीय समीक्षा हो सकेगी।

पत्र में ममता बनर्जी ने लिखा, "मैं आपको तीन महत्वपूर्ण कानूनों के आसन्न क्रियान्वयन के संबंध में गंभीर चिंता के साथ लिख रही हूं। यदि आपको याद हो तो पिछले साल 20 दिसंबर को आपकी निवर्तमान सरकार ने इन तीन महत्वपूर्ण विधेयकों को एकतरफा और बिना किसी बहस के पारित कर दिया था। उस दिन लोकसभा के लगभग सौ सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था और दोनों सदनों के कुल 146 सांसदों को संसद से बाहर निकाल दिया गया था। लोकतंत्र के उस अंधेरे समय में तानाशाही तरीके से विधेयक पारित किए गए। मामला अब समीक्षा का हकदार है।"

पश्चिम बंगाल की सीएम ने आगे लिखा, "वास्तव में, मैं अब आपके सम्मानित कार्यालय से आग्रह करती हूं कि कम से कम कार्यान्वयन की तारीख को स्थगित करने पर विचार करें। कारण दो प्रकार के हैं: नैतिक और व्यावहारिक। नैतिक रूप से, मेरा मानना है कि इन महत्वपूर्ण विधायी परिवर्तनों को नए सिरे से विचार-विमर्श और जांच के लिए नवनिर्वाचित संसद के समक्ष रखना उचित होगा। जल्दबाजी में पारित किए गए नए कानूनों के संबंध में सार्वजनिक क्षेत्र में व्यक्त की गई व्यापक आपत्तियों को देखते हुए, इन प्रयासों की ताजा संसदीय समीक्षा लोकतांत्रिक सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करेगी और विधायी प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देगी। यह दृष्टिकोण नवनिर्वाचित जन प्रतिनिधियों को प्रस्तावित प्रस्ताव की गहन जांच करने का अवसर प्रदान करेगा।"

उन्होंने लिखा, "उपरोक्त सभी को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अनुरोध करती हूं कि भारतीय न्याय संहिता (बीएनए) 2023, भारतीय साक्षरता अधिनियम (बीएसए) 2023, और भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) 2023 के कार्यान्वयन को स्थगित करने की हमारी अपील पर विचार करें। हमारा मानना है कि यह स्थगन नए सिरे से संसदीय समीक्षा/जनादेश को सक्षम बनाएगा, कानूनी प्रणाली में जनता के विश्वास को मजबूत करेगा और हमारे प्यारे देश में कानून का शासन कायम रखेगा।"

नए कानून हैं भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम। ये कानून क्रमशः औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

नए कानूनों का उद्देश्य देश के नागरिकों को त्वरित न्याय प्रदान करना है और न्यायिक और अदालत प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad