Advertisement

मराठा कोटा अधिसूचना में जरांगे की मांग कानूनी परीक्षण में पास नहीं होगी: महाराष्ट्र मंत्री

महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि मराठा आरक्षण अधिसूचना में "ऋषि सोयारे" शब्द को शामिल करने की...
मराठा कोटा अधिसूचना में जरांगे की मांग कानूनी परीक्षण में पास नहीं होगी: महाराष्ट्र मंत्री

महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि मराठा आरक्षण अधिसूचना में "ऋषि सोयारे" शब्द को शामिल करने की कोटा कार्यकर्ता मरोज जारांगे की मांग कानूनी जांच में टिक नहीं पाएगी।

मराठी में "सेज सोयारे" शब्द का अर्थ है जन्म से संबंध और विवाह से संबंध।

बुधवार को पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए, भाजपा नेता महाजन ने विपक्ष पर मराठा आरक्षण मुद्दे से राजनीतिक लाभ लेने का आरोप लगाया और कहा कि यह पिछली देवेंद्र फड़नवीस सरकार थी जिसने अन्य समुदायों के आवंटन में गड़बड़ी किए बिना मराठा समुदाय को आरक्षण दिया था।

फडणवीस के विश्वासपात्र महाजन ने दावा किया, "पिछले 50 वर्षों में, क्या किसी ने मराठा समुदाय को आरक्षण देने का प्रयास किया है? (राकांपा-सपा प्रमुख) शरद पवार ने यहां तक कहा था कि मराठों को आरक्षण देने की कोई आवश्यकता नहीं है।"

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा मराठा समुदाय को कोटा दिए जाने के बाद, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण का बचाव करने में विफल रही।

बीजेपी नेता ने की कहा, "भाजपा का रुख बहुत स्पष्ट है और वह मराठा समुदाय के लिए आरक्षण के समर्थन में है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण को छुए बिना मराठा समुदाय को आरक्षण देना हमारा रुख है। सबके बावजूद हम क्या कर सकते हैं क्या इन प्रयासों से मनोज जारांगे संतुष्ट नहीं हैं?"

महाजन ने कहा कि जारांगे "ऋषि सोयारे" के लिए आरक्षण की मांग कर रहे हैं, लेकिन यह अदालत में कानूनी परीक्षण पास नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, "जहां तक मुझे पता है, इस तरह का आरक्षण नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर कोई व्यावहारिक समाधान है, तो सरकार उस पर अमल करेगी।"

विशेष रूप से, जारांगे ने कहा है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो मराठों के पास अन्य सामाजिक समूहों के साथ मिलकर राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।     

उन्होंने कहा था, "राजनीति हमारा रास्ता नहीं है। लेकिन अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुईं तो हमारे पास चुनाव लड़ने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचेगा। हम राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।"

41 वर्षीय कार्यकर्ता उस मसौदा अधिसूचना को लागू करने की मांग कर रहे हैं जो कुनबियों को मराठा समुदाय के सदस्यों के "ऋषि सोयारे" (रक्त रिश्तेदार) के रूप में मान्यता देती है और कुनबियों को मराठा के रूप में पहचानने के लिए एक कानून की भी मांग कर रही है।

कुनबी, एक कृषि प्रधान समूह, ओबीसी श्रेणी में आता है, और जारांगे मांग कर रहे हैं कि सभी मराठों को कुनबी प्रमाणपत्र जारी किए जाएं, जिससे वे सरकारी नौकरियों और शिक्षा में कोटा के लिए पात्र बन सकें।

इस साल फरवरी में, राज्य विधानसभा ने मराठा समुदाय को शिक्षा और नौकरियों में अलग से 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाला एक विधेयक सर्वसम्मति से पारित किया। हालाँकि, समुदाय ओबीसी समूह के तहत कोटा की मांग कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad