Advertisement

भारतीय मूल के हिंदुजा परिवार को स्विटजरलैंड में सजा! कर्मचारियों से दुर्व्यवहार का दोषी पाया गया

शुक्रवार को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में अपने आलीशान विला में कम वेतन वाले नौकरों का शोषण करने के आरोप...
भारतीय मूल के हिंदुजा परिवार को स्विटजरलैंड में सजा! कर्मचारियों से दुर्व्यवहार का दोषी पाया गया

शुक्रवार को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में अपने आलीशान विला में कम वेतन वाले नौकरों का शोषण करने के आरोप में प्रसिद्ध हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को दोषी ठहराया गया. परिवार के बड़े सदस्य प्रकाश हिंदुजा (78) और कमल हिंदुजा (75) को 4 1/2 वर्ष की सजा सुनाई गई. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता को 4 वर्ष की सजा सुनाई गई.

हिंदुजा परिवार के बिजनेस मैनेजर नजीब जियाजी को 18 महीने की निलंबित सजा मिली. हिंदुजा परिवार ने अदालत के फैसले पर निराशा व्यक्त की और घोषणा की कि उच्च न्यायालय में अपील दायर की गई है. उन्हें उम्मीद है कि वे उस फैसले को पलट देंगे, जिसमें उन्हें कमजोर घरेलू कामगारों का शोषण करने का दोषी पाया गया था.

परिवार ने मीडिया को दिए गए बयान में कहा, "हमारे मुवक्किलों को मानव तस्करी के सभी आरोपों से बरी कर दिया गया है. हम इस प्रथम दृष्टया न्यायालय में लिए गए निर्णय के शेष भाग से स्तब्ध और निराश हैं, और हमने निश्चित रूप से उच्च न्यायालय में अपील दायर की है. स्विस कानून के तहत, सर्वोच्च न्यायाधिकरण द्वारा अंतिम निर्णय लागू होने तक निर्दोषता का अनुमान सर्वोपरि है."

बयान में आगे कहा गया, "कुछ मीडिया रिपोर्टों के विपरीत, परिवार के किसी भी सदस्य को हिरासत में लेने का कोई प्रभावी तरीका नहीं है..यह भी याद रखना चाहिए कि इस मामले में वादी ने न्यायालय को यह घोषित करने के बाद अपनी संबंधित शिकायतें वापस ले ली थीं कि उनका ऐसी कार्यवाही में शामिल होने का कभी इरादा नहीं था..परिवार को न्यायिक प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है और उन्हें पूरा विश्वास है कि सत्य की जीत होगी."

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad