Advertisement

6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान खत्म, नतीजे पर सबकी नजर

यूपी समेत 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 9 बजे से शुरू हुई वोटिंग अब खत्म हो गई...
6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान खत्म, नतीजे पर सबकी नजर

यूपी समेत 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 9 बजे से शुरू हुई वोटिंग अब खत्म हो गई है। अब सबकी निगाहें चुनाव परिणाम पर टिकी हुई हैं। मतों की गणना पूरी होने के थोड़ी देर बाद ही चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, केरल और तेलंगाना में वोट डाले जाने की प्रक्रिया जारी है। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार हैं। अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे 62 राज्यसभा सदस्यों के स्थान पर नए सदस्यों के लिए यह चुनाव हो रहे हैं। 

 

राज्यसभा की 25 सीटों के लिए मतदान  

यूपी की 10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्यप्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, राजस्थान की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और केरल की एक-एक सीटों पर मतदान जारी है।

यूपी में ये हैं उम्मीदवार

यूपी में बीजेपी से वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हाराव, हरनाथ सिंह यादव उम्मीदवार हैं। नौवें उम्मीदवार के अनिल अग्रवाल हैं। सपा की जया बच्चन व विपक्ष समर्थित बसपा उम्मीदवार भीम राव अंबेडकर मैदान में है।

केरल में भी उप चुनाव आज

केरल से जेडीयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी उप चुनाव होगा। इससे पहले राज्‍यसभा की बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

यूपी में चुनाव निर्णायक होगा

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी की तरफ से एक-एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार दिया है, जिसके बाद राज्यसभा चुनाव का मुकाबला काफी रोचक हो गया है। चुनाव से ठीक पहले बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी को हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया। बांदा जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी है। अब दोनों पार्टियों का एक-एक वोट कम हो गया है। दोनों पार्टियों के लिए उपचुनाव के नतीजों के बाद ये चुनाव किसी अग्निपरिक्षा से कम नहीं है, क्योंकि एक बार फिर सपा और बसपा के गठबंधन की सियासी ताकत के मायनों को आंकने में ये चुनाव निर्णायक होगा और अगर 'क्रॉस वोटिंग' हुई तो विपक्ष के लिए मुसीबत बढ़ सकती है।

हमारे सभी 9 उम्मीदवार जीतेंगे: केशव प्रसाद  

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि हमारे सभी नौ उम्मीदवार राज्यसभा के लिए हो रहे चुनावों में जीत हासिल करेंगे।

जीतना तय है- राजेंद्र चौधरी

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने दावा किया है कि सपा प्रत्याशी जया बच्चन और बीएसपी प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर की जिनको सपा समर्थन दे रही है, जीतना तय है। जहां तक बीजेपी का सवाल है उसके कुछ विधायक नाराज हैं इनमें से कुछ विपक्ष के साथ आ सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad