Advertisement

बीजेपी के शीर्ष नेता जम्मू-कश्मीर में कभी वॉकथॉन नहीं करेंगे क्योंकि वे डरे हुए हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को श्रीनगर में कहा कि भाजपा के शीर्ष नेता जम्मू-कश्मीर में भारत...
बीजेपी के शीर्ष नेता जम्मू-कश्मीर में कभी वॉकथॉन नहीं करेंगे क्योंकि वे डरे हुए हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को श्रीनगर में कहा कि भाजपा के शीर्ष नेता जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा जैसा वॉकथॉन कभी नहीं करेंगे क्योंकि वे डरे हुए हैं।

कन्याकुमारी से कश्मीर तक उनकी लगभग पांच महीने लंबी यात्रा के समापन के अवसर पर रैली में राहुल गांधी ने कहा, "मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि कोई भी भाजपा नेता जम्मू-कश्मीर में इस तरह नहीं चल सकता है। वे ऐसा नहीं करेंगे, इसलिए नहीं कि उन्हें जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा अनुमति नहीं दी जाएगी, बल्कि इसलिए कि वे डरे हुए हैं।"

भारी बर्फबारी के बीच बोलते हुए, राहुल गांधी, जिन्होंने 'फेरन' (एक कश्मीरी लबादा) पहना था, ने कहा कि उन्हें इस आधार पर यात्रा के चार दिवसीय कश्मीर गोद में चलने की सलाह दी गई थी कि उन पर हमला किया जा सकता है।

"जब मैं चल रहा था, तो सुरक्षाकर्मियों ने मुझसे कहा कि मैं भारत में कहीं भी चल सकता हूं, यहां तक कि जम्मू में भी, लेकिन कश्मीर में पिछले चार दिनों से, 'आपको कार में ड्राइव करना चाहिए'... मेरे कश्मीर पहुंचने से कुछ दिन पहले, प्रशासन ने बताया शायद मुझे डराने के लिए कि अगर मैं चलता हूं तो मुझ पर ग्रेनेड फेंका जा सकता है.''

भारी बर्फबारी के बीच सिर पर छाता लगाए बिना कार्यक्रम स्थल पर भाषण देने वाले राहुल गांधी ने कहा, "मैंने इसके बारे में सोचा और फिर फैसला किया कि मैं अपने घर और अपने लोगों (जम्मू-कश्मीर में) के साथ चल रहा हूं। मैंने सोचा, क्यों न उन लोगों को मौका दिया जाए जो मुझसे नफरत करते हैं, मेरी सफेद शर्ट का रंग बदलने का मौका दें, उन्हें इसे लाल कर दें।"

उन्होंने कहा कि वह डरते नहीं हैं जैसा कि उनके परिवार और महात्मा गांधी ने बिना किसी डर के जीवन जीने की सीख दी है। उन्होंने कहा, "क्या हुआ जो मैंने सोचा था। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने मुझे हथगोले नहीं दिए, उन्होंने अपना दिल खोलकर मुझे प्यार दिया, मुझे गले लगाया। मुझे बेहद खुशी हुई कि उन सभी ने मुझे अपना लिया। बच्चों और बुजुर्गों ने स्वागत किया।" मुझे उनके प्यार और आंसुओं के साथ समान करें।"

उन पलों को याद करते हुए जब उन्हें फोन पर उनकी दादी और पिता - पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी (1984) और राजीव गांधी (1991) की हत्याओं के बारे में बताया गया था - कांग्रेस सांसद ने कहा कि हिंसा भड़काने वाले उस दर्द को कभी नहीं समझ पाएंगे।

उन्होंने कहा, "मैं हिंसा को समझता हूं, मैंने इसे सहन किया है। जो लोग हिंसा भड़काते हैं - जैसे मोदीजी, अमित शाहजी, अजीत डोभाल जी, और आरएसएस - इस दर्द को कभी नहीं समझ पाएंगे क्योंकि उन्होंने कभी इसे सहन नहीं किया। एक सेना के आदमी का परिवार होगा समझिए, पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवार वाले समझेंगे.मैं जानता हूं कि उनके बच्चों के दिल पर क्या बीतती है.

उन्होंने कहा, "कश्मीरी उस दर्द को समझेंगे जब किसी को वह फोन आएगा। मैं समझता हूं, मेरी बहन इसे समझती है।" उन्होंने कहा, "यात्रा का उद्देश्य प्रियजनों की मौत की घोषणा करने वाले फोन कॉल को समाप्त करना है - चाहे वह सैनिकों के परिवार हों, पुलवामा में सीआरपीएफ के जवान मारे गए हों या कोई कश्मीरी।"

गांधी परिवार के वंशज ने कहा कि 'कश्मीरियत' उनका घर था। "जब मैं पैदल कश्मीर जा रहा था, तो मैंने सोचा, यह वही रास्ता है, जिससे सालों पहले मेरे रिश्तेदार कश्मीर से इलाहाबाद आए थे. सरकारी आवास, मेरे पास घर नहीं है। उन्होंने कहा, "मैंने कभी भी इन ढांचों को अपने घर के रूप में स्वीकार नहीं किया। मैं जहां भी रहता हूं, यह एक इमारत है, घर नहीं। मेरे लिए घर एक सोच है, यह जीवन जीने का एक तरीका है।"

उन्होंने कहा, "आप जिसे कश्मीरियत कहते हैं, मैं उस सोच को अपना घर कहता हूं। कश्मीरियत क्या है? यह शिव जी की सोच है। इसका गहरा अर्थ है 'शून्यता'। इसका मतलब है खुद पर, अपने अहंकार पर, अपनी सोच पर हमला करना। इस्लाम में इसका मतलब है 'फना' (स्वयं का विनाश) … यह कश्मीरियत है। यह सोच अन्य राज्यों में भी प्रचलित है। गांधीजी ने वैष्णो जांटो के बारे में बात की थी .. 'शून्यता' को गुजरात में 'वैष्णो जनता' के नाम से जाना जाता है।

राहुल गांधी ने कहा कि यही संदेश असम, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र में भी फैलाया गया। उन्होंने कहा,"जम्मू-कश्मीर में, हम इसे कश्मीरियत कहते हैं। इसका मतलब है कि एक-दूसरे पर हमला करना, दूसरों पर हमला नहीं करना, बल्कि स्वयं। इलाहाबाद में मेरा परिवार गंगा नदी के किनारे के पास है। जब मेरा परिवार कश्मीर से वहां गया, तो उन्होंने कश्मीरियत की सोच को फैलाया उत्तर प्रदेश। इसे गंगा-जमुनी तहजीब के नाम से जाना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad