Advertisement

आरएसएस, भाजपा ने की सरकारी कर्मचारियों को संघ की गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देने की सराहना; विपक्ष ने कहा- इससे उनकी तटस्थता होगी प्रभावित

भाजपा और आरएसएस ने सोमवार को केंद्र सरकार के उस कदम की सराहना की जिसमें सरकारी कर्मचारियों पर...
आरएसएस, भाजपा ने की सरकारी कर्मचारियों को संघ की गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देने की सराहना; विपक्ष ने कहा- इससे उनकी तटस्थता होगी प्रभावित

भाजपा और आरएसएस ने सोमवार को केंद्र सरकार के उस कदम की सराहना की जिसमें सरकारी कर्मचारियों पर हिंदुत्व संगठन की गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध हटा दिया गया था, जबकि विपक्षी दलों ने इस फैसले की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि इसका उद्देश्य एक विचारधारा के इर्द-गिर्द कर्मचारियों का राजनीतिकरण करना है।

एक बयान में, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कहा कि प्रतिबंध हटाने से देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होगी और पिछली सरकारों, जिनमें से अधिकतर का नेतृत्व कांग्रेस करती थी, पर आरएसएस को निशाना बनाकर अपने राजनीतिक हितों को आगे बढ़ाने का आरोप लगाया। सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने से रोकने का आदेश 1966 में जारी किया गया था, जब कांग्रेस सत्ता में थी।

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता पीयूष गोयल ने आरोप लगाया कि प्रतिबंध राजनीतिक कारणों से लगाया गया था और कांग्रेस हमेशा से ही तुष्टिकरण की राजनीति के चलते राष्ट्रवादी संगठनों के प्रति नकारात्मक मानसिकता रखती रही है।

नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले की आलोचना करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर कहा, "हम जानते हैं कि भाजपा किस तरह से सभी संवैधानिक और स्वायत्त निकायों पर संस्थागत रूप से कब्जा करने के लिए आरएसएस का इस्तेमाल कर रही है। सरकारी कर्मचारियों पर आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध हटाकर मोदीजी वैचारिक आधार पर सरकारी कार्यालयों और कर्मचारियों का राजनीतिकरण करना चाहते हैं।"

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह सरकारी कार्यालयों में लोक सेवकों की तटस्थता और संविधान की सर्वोच्चता की भावना के लिए एक चुनौती होगी। उन्होंने कहा कि सरकार शायद ये कदम इसलिए उठा रही है क्योंकि देश के लोगों ने "संविधान को बदलने के उसके नापाक इरादे" को हरा दिया है। खड़गे ने आरोप लगाया, "मोदी सरकार संवैधानिक निकायों पर नियंत्रण करने और पिछले दरवाजे से काम करने और संविधान के साथ छेड़छाड़ करने के अपने प्रयासों को जारी रखे हुए है।"

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस फैसले की सराहना करते हुए कहा कि आरएसएस ने हमेशा सामाजिक सद्भाव और राष्ट्रीय अखंडता के लिए काम किया है और इसके स्वयंसेवकों ने प्राकृतिक आपदाओं और ऐसी अन्य त्रासदियों से प्रभावित लोगों की मदद करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। गोयल ने आरएसएस को एक राष्ट्रवादी संगठन बताया, जिसके सदस्य "देशभक्ति से भरे हुए हैं"।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस की हमेशा से राष्ट्रवादी संगठनों के प्रति नकारात्मक सोच रही है और ऐसी सोच के लिए देश में कोई जगह नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रतिबंध हटाने के केंद्र के फैसले की आलोचना करने वाले विपक्षी दल केवल तुष्टिकरण की राजनीति में रुचि रखते हैं और हिंदुओं के प्रति नकारात्मक रवैया रखते हैं।

प्रतिबंध हटाए जाने के सरकारी आदेश के सार्वजनिक होने के एक दिन बाद आरएसएस प्रवक्ता सुनील आंबेकर ने एक बयान में कहा, "सरकार का वर्तमान निर्णय उचित है और भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करता है।" उन्होंने कहा कि आरएसएस पिछले 99 वर्षों से लगातार देश के पुनर्निर्माण और समाज की सेवा में लगा हुआ है। राष्ट्रीय सुरक्षा, एकता-अखंडता और प्राकृतिक आपदा के समय समाज को साथ लेकर चलने में संघ के योगदान के कारण देश के विभिन्न प्रकार के नेतृत्व ने भी समय-समय पर संघ की भूमिका की प्रशंसा की है। बयान में कहा गया है, "अपने राजनीतिक हितों के कारण तत्कालीन सरकार ने संघ जैसे रचनात्मक संगठन की गतिविधियों में सरकारी कर्मचारियों के भाग लेने पर आधारहीन प्रतिबंध लगा दिया था।"

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की प्रियंका चतुर्वेदी ने प्रतिबंध हटाए जाने को "शर्मनाक" बताया। "इस आदेश से ईडी, आयकर विभाग, सीबीआई, ईसीआई और अन्य सरकारी अधिकारी आधिकारिक तौर पर अपनी संघी साख साबित कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "यह बहुत शर्मनाक है। केवल भारत माता के हितों के साथ जुड़ने के बजाय, भाजपा उन्हें वैचारिक हितों को पहले रखने की ओर ले जा रही है।"

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि आरएसएस भारत की बहुलता में विश्वास नहीं करता है। उन्होंने कहा, "आरएसएस के सदस्य हिंदू राष्ट्रवाद की कसम खाते हैं। इसलिए यह भारतीय राष्ट्रवाद के खिलाफ है।" सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति दिए जाने के बारे में बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि उन्हें किसी भी सांस्कृतिक संगठन से जुड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, "कई सांस्कृतिक संगठन हैं जो वामपंथी विचारधारा में विश्वास करते हैं। जमात-ए-इस्लामी जैसे अन्य सांस्कृतिक संगठन भी हैं। एनडीए के सहयोगियों को भी सामने आकर कहना चाहिए कि क्या वे इस (आदेश) से सहमत हैं।" 30 नवंबर, 1966 के मूल आदेश में सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस और जमात-ए-इस्लामी की गतिविधियों से जुड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया था। जमात-ए-इस्लामी हिंद के पदाधिकारियों ने कहा कि वे आधिकारिक आदेश में किए गए बदलावों का अध्ययन कर रहे हैं और जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया तैयार करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad