Advertisement

पलानीस्वामी ने कहा- AIADMK ने लोकसभा चुनावों में किया सुधार, भाजपा के प्रदर्शन को लेकर अन्नामलाई पर साधा निशाना

AIADMK प्रमुख एडप्पादी के पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में...
पलानीस्वामी ने कहा- AIADMK ने लोकसभा चुनावों में किया सुधार, भाजपा के प्रदर्शन को लेकर अन्नामलाई पर साधा निशाना

AIADMK प्रमुख एडप्पादी के पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है और भाजपा नेता के अन्नामलाई और उनके जैसे अन्य लोगों पर भगवा पार्टी के अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार करने में विफल रहने के लिए तंज कसा।

2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा के बाद पहली बार पार्टी की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, पलानीस्वामी ने इस बात को खारिज कर दिया कि अगर AIADMK और भाजपा के बीच गठबंधन होता तो कई सीटें जीती जा सकती थीं। AIADMK तमिलनाडु में एक भी संसदीय सीट जीतने में विफल रही।

उन्होंने कहा कि अगर DMK के सहयोगी उनकी पार्टी के साथ हाथ मिलाते, तो "राज्य के सभी क्षेत्रों में जीत हासिल होती।" चुनावों में सफलता और असफलता चुनाव से पहले की परिस्थितियों में बदलाव पर निर्भर करती है और यह समय-समय पर और राज्य से लेकर राष्ट्रीय चुनावों में भिन्न होती है। केंद्र में भाजपा के अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रहने पर, पलानीस्वामी ने कहा कि यह झटका तमिलनाडु में भगवा पार्टी के प्रमुख के अन्नामलाई जैसे नेताओं के कारण लगता है और पार्टी में कई राज्यों में अन्नामलाई जैसे कई नेता हैं। अगर सक्षम पदाधिकारी होते, तो भाजपा बहुमत हासिल कर लेती। अन्य दलों में, नेताओं की एक श्रृंखला मैदान में थी और जहां तक उनकी पार्टी का सवाल है, उन्होंने अकेले ही अभियान का नेतृत्व किया।

प्रतिद्वंद्वियों द्वारा AIADMK के खिलाफ 'अपमानजनक और गलत सूचना अभियान' जैसी चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने कहा कि पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया और 2024 में 'एक प्रतिशत अधिक' वोट हासिल किया, जो इसके लिए बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि मीडिया ऐसा चित्रित कर रहा है जैसे कि तमिलनाडु में भाजपा का विस्तार हुआ है। 2014 में तमिलनाडु में भाजपा गठबंधन का वोट शेयर 18.80 प्रतिशत था और 2024 में यह 18.28 प्रतिशत है, यानी 0.62 प्रतिशत की गिरावट। 2014 में, भाजपा नेता सीपी राधाकृष्णन ने कोयंबटूर में जीतने का मौका खो दिया था, वे केवल 25,000 वोटों से हार गए थे। अब, भाजपा तमिलनाडु प्रमुख अन्नामलाई ने राधाकृष्णन से कम वोट हासिल किए हैं, उन्होंने दावा किया। 2019 में, अकेले DMK के उम्मीदवारों का वोट शेयर 33.52 प्रतिशत था और अब यह घटकर 26.93 प्रतिशत हो गया है।

कुल मिलाकर, यह AIADMK है जिसने बेहतर प्रदर्शन किया है। AIADMK और DMK से संबंधित दशकों के चुनाव परिणामों का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि एक पार्टी, भले ही किसी चुनाव में बुरी तरह हार जाती है, इतिहास बताता है कि उसने वापसी की है और आसानी से जीत हासिल की है। उन्होंने कहा, "चुनाव दर चुनाव वोट शेयर प्रतिशत बदलता रहता है और यह स्वाभाविक है।" 1991 के विधानसभा चुनावों में डीएमके ने केवल दो सीटें जीती थीं और 1996 के चुनावों में एआईएडीएमके ने केवल चार सीटें जीती थीं। "क्या ऐसी हार से डीएमके और एआईएडीएमके बर्बाद हो गए?"

2014 में, हालांकि डीएमके ने राज्य में एक भी लोकसभा सीट नहीं जीती थी, लेकिन बाद के चुनावों में उसे सफलता मिली। इसलिए, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह विचार कि एआईएडीएमके को 'झटका' लगा है, जानबूझकर फैलाई गई 'फर्जी सूचना' है। अपनी पार्टी के नेता एसपी वेलुमणि की इस टिप्पणी पर कि अगर एआईएडीएमके और भाजपा ने हाथ मिला लिया होता, तो इससे लगभग 14 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत मिलती, उन्होंने कहा कि नेता ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दिया और सनसनी फैलाने के लिए वेलुमणि के विचार को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और दिवंगत पार्टी सुप्रीमो जे जयललिता की विश्वासपात्र वीके शशिकला द्वारा एआईएडीएमके की चुनावी 'हार' के बाद एकता के लिए अपने आह्वान को दोहराए जाने पर पलानीस्वामी ने कहा, "यह सब खत्म हो चुका है और जो कुछ पहले ही हो चुका है उसके बारे में बात करने का कोई फायदा नहीं है।" अपने रुख पर कायम रहते हुए और उनके साथ मेल-मिलाप की संभावना को खारिज करते हुए उन्होंने पन्नीरसेल्वम पर भ्रम पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पन्नीरसेल्वम और शशिकला के निष्कासन के मद्देनजर ही एआईएडीएमके ने 2024 के चुनावों में अधिक वोट शेयर हासिल किया है और मीडिया पर यह कहने का आरोप लगाया कि उनकी पार्टी को झटका लगा है।

कोयंबटूर सहित कोंगु बेल्ट के एआईएडीएमके के कब्जे से निकल जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोग लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अंतर करते हैं। एआईएडीएमके प्रमुख ने 2026 में विधानसभा चुनाव जीतकर सत्ता में लौटने का भरोसा जताया। पलानीस्वामी ने भाजपा से नाता तोड़ने का जोरदार बचाव किया और कहा कि राष्ट्रीय दल चुनाव जीतने के बाद तमिलनाडु को भूल जाते हैं। उन्होंने दोहराया कि 2026 के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और एआईएडीएमके को क्रमशः 5.56 प्रतिशत और 44.92 प्रतिशत वोट मिले थे। कोयंबटूर में भाजपा के सीपी राधाकृष्णन ने 3,89,701 वोट हासिल किए थे, दूसरे स्थान पर रहे और एआईएडीएमके उम्मीदवार पी नागराजन ने 4,31,717 वोट हासिल किए और उनके बीच का अंतर 42,016 वोटों का था। पहली बार, भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु में छोटे दलों के गठबंधन का नेतृत्व किया और द्रविड़ पार्टियों - डीएमके और एआईएडीएमके - के समर्थन के बिना दोहरे अंकों में वोट शेयर (11.24 प्रतिशत) तक पहुंच गई। 2019 में (एआईएडीएमके के नेतृत्व में) और 2014 के लोकसभा चुनावों में (डीएमडीके प्रमुख भागीदार थी), भाजपा तमिलनाडु में एक जूनियर पार्टनर थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad