Advertisement

निषाद पार्टी मझवां और कटेहरी उपचुनाव में अपने चुनाव चिन्ह पर उम्मीदवार उतारेगी: संजय निषाद

भाजपा नीत एनडीए की सहयोगी निषाद पार्टी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की मझवां और कटेहरी विधानसभा सीटों...
निषाद पार्टी मझवां और कटेहरी उपचुनाव में अपने चुनाव चिन्ह पर उम्मीदवार उतारेगी: संजय निषाद

भाजपा नीत एनडीए की सहयोगी निषाद पार्टी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की मझवां और कटेहरी विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अपने चुनाव चिन्ह पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की। शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित अपने नौवें स्थापना दिवस समारोह के बाद निषाद पार्टी की ओर से जारी बयान में यह घोषणा की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद ने कहा कि पार्टी ने कटेहरी (अंबेडकर नगर जिला) और मझवां (मिर्जापुर जिला) में 2022 का विधानसभा चुनाव अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ा था और आगामी उपचुनाव में भी ऐसा ही करेगी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आगामी चुनावों में एनडीए के समर्थन में प्रचार करने और सभी सीटों पर जीत सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया।

हालांकि, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरीश चंद्र श्रीवास्तव ने पीटीआई से कहा, "एनडीए नेतृत्व सभी सहयोगी दलों के लिए निर्णय लेता है, जिसमें सीटों पर चुनाव लड़ना भी शामिल है। उपचुनावों के उम्मीदवारों के लिए, एनडीए नेतृत्व द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक निर्णय की घोषणा नहीं की गई है।"

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव होने की उम्मीद है, हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तारीखों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। निषाद पार्टी का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि भाजपा ने अभी तक उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं या अपने सहयोगियों को सीटें आवंटित नहीं की हैं।

2022 के विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी ने भाजपा के साथ गठबंधन करके कटेहरी से अवधेश कुमार को मैदान में उतारा था, जिन्हें समाजवादी पार्टी (सपा) के लालजी वर्मा ने हरा दिया था। वर्मा हाल ही में अंबेडकर नगर से सपा के सांसद चुने गए थे, जिससे कटेहरी सीट खाली हो गई थी। इसी तरह मिर्जापुर जिले के मझवां में निषाद पार्टी के उम्मीदवार विनोद कुमार बिंद ने सपा के रोहित शुक्ला को हराया। बिंद बाद में मझवां सीट छोड़कर भदोही संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद चुने गए।

निषाद ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी की स्थापना मझवार समुदाय के लिए आरक्षण और मछुआरा समुदाय की चिंताओं जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए की गई थी और यह इन मुद्दों पर अडिग है। उन्होंने कहा कि आरक्षण के मुद्दे पर केंद्र और राज्य सरकारों के साथ चर्चा जारी है और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ हर बैठक में इस मामले पर बातचीत हुई है। उन्होंने आगे कहा कि उनकी पार्टी आरक्षण के मुद्दे पर पूरे राज्य में हस्ताक्षर अभियान चलाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad