Advertisement

एनसीपी संकट: अजित पवार चाचा के पास लौटेंगे!, भतीजे के खेमे में हो रहे पलायन के बीच शरद पवार ने क्या कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सुप्रीमो अजित पवार ने गुरुवार को पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ के...
एनसीपी संकट: अजित पवार चाचा के पास लौटेंगे!, भतीजे के खेमे में हो रहे पलायन के बीच शरद पवार ने क्या कहा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सुप्रीमो अजित पवार ने गुरुवार को पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ के पार्टी नेताओं से मुलाकात की, जिसके बाद 20 से अधिक पूर्व पार्षद, महापौर और इकाई प्रमुख पुणे में अपने चाचा शरद पवार के नेतृत्व वाले पार्टी गुट में शामिल हो गए।

अजित पवार खेमे के नेताओं के पलायन की वजह बुधवार को पार्टी की पिंपरी-चिंचवाड़ इकाई के प्रमुख अजित गव्हाने के साथ पुणे के पास टाउनशिप के दो पूर्व पार्षदों का इस्तीफा था। गव्हाने और अन्य ने पार्टी अध्यक्ष सुनील तटकरे को त्यागपत्र सौंपे। गव्हाने ने बुधवार को कहा, "हम शरद पवार का आशीर्वाद लेंगे।" अजित पवार खेमे में अशांति की अटकलें तब शुरू हुईं, जब उनके नेतृत्व वाली एनसीपी ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में चार में से तीन सीटें गंवा दीं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों - एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली शिवसेना और अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी - को हाल के आम चुनावों में महाराष्ट्र में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। महायुति गठबंधन के नाम से मशहूर भाजपा के नेतृत्व वाले गुट ने 28 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ 17 सीटें जीतीं। इनमें से भाजपा ने नौ सीटें जीतीं, शिंदे की शिवसेना ने सात और अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी को सिर्फ एक सीट मिली।

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन - जिसमें कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना शामिल हैं - ने उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन किया और 48 सीटों में से 30 पर जीत हासिल की।

अजित पवार की संभावित वापसी के सवाल पर शरद पवार

एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी में किसी भी नेता के संभावित प्रवेश पर निर्णय सामूहिक होगा, उन्होंने इस बात की पुष्टि करने से इनकार कर दिया कि अगर अजित पवार वापस आना चाहते हैं तो उन्हें शामिल किया जाएगा या नहीं।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पुणे में पत्रकारों से बातचीत के दौरान शरद पवार ने कई मुद्दों पर बात की, जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके भतीजे और महायुति सरकार में वर्तमान उपमुख्यमंत्री का पार्टी में वापस स्वागत किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में, पवार ने कहा कि "घर" में सभी के लिए जगह है। जब पत्रकारों ने विशेष रूप से पूछा कि क्या अजित पवार के लिए एनसीपी (एसपी) में जगह है, तो शरद पवार ने कहा, "इस तरह के फैसले व्यक्तिगत स्तर पर नहीं लिए जा सकते। संकट के दौरान मेरे साथ खड़े मेरे सहयोगियों से पहले पूछा जाएगा"।

2023 में अपने चाचा और एनसीपी के संस्थापक शरद पवार के खिलाफ अजित पवार द्वारा विद्रोह के बाद पवार परिवार दो राजनीतिक दलों में विभाजित हो गया। अजित पवार के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार में शामिल होने और उन्हें डिप्टी का पद दिए जाने के बाद, एक पद जो उन्होंने भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस के साथ साझा किया, शरद पवार विपक्षी खेमे में बने रहे और पार्टी का घड़ी चुनाव चिन्ह भी खो दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad