Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान, बीजेपी तीसरी बार तो कांग्रेस एक दशक के बाद वापसी की कर रही है कोशिश

हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा तीसरी बार...
हरियाणा विधानसभा चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान, बीजेपी तीसरी बार तो कांग्रेस एक दशक के बाद वापसी की कर रही है कोशिश

हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक के बाद वापसी की कोशिश कर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि शाम छह बजे मतदान बंद हो गया, लेकिन नूंह में दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प में तीन लोग घायल हो गए। शाम पांच बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 61 प्रतिशत मतदान हुआ है और सभी सूचनाएं आने के बाद इसमें और वृद्धि होगी। भाजपा, कांग्रेस, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही प्रमुख पार्टियां हैं। कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

चुनाव मैदान में शीर्ष नामों में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भाजपा के अनिल विज और ओपी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगट, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला शामिल हैं।

शाम 5 बजे उपलब्ध चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, जिलों में यमुनानगर में 67.93 प्रतिशत, सिरसा में 65.37, रोहतक में 60.56, नूंह में 68.28, पलवल में 67.69, महेंद्रगढ़ में 65.76, कुरुक्षेत्र में 65.55 और जींद में 66.02 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि, शाम 5 बजे तक गुड़गांव जैसे जिलों में 49.92 प्रतिशत, फरीदाबाद में 51.28 जबकि पंचकूला में 54.71 प्रतिशत मतदान हुआ।

महम विधानसभा क्षेत्र से हरियाणा जन सेवक पार्टी के उम्मीदवार बलराज कुंडू ने पूर्व विधायक आनंद सिंह डांगी पर मतदान केंद्र पर उन पर और उनके सहायक पर हमला करने का आरोप लगाया। नूंह जिले में पुन्हाना से कांग्रेस के मौजूदा विधायक और निर्दलीय उम्मीदवार रहीश खान के समर्थकों के बीच निर्वाचन क्षेत्र के एक गांव में झड़प हो गई, जिसमें तीन लोग घायल हो गए।

पानीपत के नोहरा गांव में पुलिस ने बताया कि उन्हें मतदान केंद्र पर झगड़े की सूचना मिली है, जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। हिसार जिले के नारनौंद में प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच मामूली हाथापाई की खबरें हैं। कुरुक्षेत्र के लाडवा से चुनाव लड़ रहे सैनी ने अंबाला जिले के नारायणगढ़ में अपने पैतृक गांव मिर्जा में वोट डाला।

उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि वह दलित समुदाय का लगातार अपमान करती रही है और उसके उत्थान के लिए कभी कोई योजना नहीं लाई। उन्होंने आरोप लगाया, "कांग्रेस का दोहरा चेहरा है, वे ईमानदारी की बात करते हैं लेकिन लूट में लिप्त हैं।" सैनी ने कहा, "हरियाणा के लोगों का मूड साफ है, भाजपा तीसरी बार बड़े जनादेश के साथ सरकार बनाने जा रही है।" सबसे पहले वोट डालने वालों में केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी शामिल थे, जिन्होंने करनाल में अपना वोट डाला।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर (22) ने पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। झज्जर जिले के गोरिया गांव में वोट डालने के लिए वे अपने माता-पिता के साथ गईं। भाकर ने लोगों, खासकर युवाओं से अपील की कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें। कांग्रेस के दिग्गज नेता हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया और कहा कि उनकी पार्टी अगली सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस आलाकमान अगले मुख्यमंत्री पर फैसला करेगा।

रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई से दोबारा चुनाव लड़ रहे हुड्डा ने कहा, "भाजपा जा रही है, कांग्रेस आ रही है।" कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नवीन जिंदल घोड़े पर सवार होकर वोट डालने गए। उन्होंने कहा, "घोड़े पर सवार होना शुभ माना जाता है और लोग शादी में शामिल होने के लिए घोड़े पर सवार होकर जाते हैं। इसलिए मैं इस शुभ काम के लिए घोड़े पर सवार होकर आया हूं।" अमेरिका में रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर रशिका गुप्ता ने कहा कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घर लौटी हैं।

उन्होंने पीटीआई से कहा, "मैं कैथल के विकास के लिए वोट करने आई हूं।" कुरुक्षेत्र जिले के दूल्हे सुनील कुमार ने शादी से पहले वोट डाला। उन्होंने कहा, "मैं सभी को यह संदेश देना चाहता हूं कि मतदान बहुत महत्वपूर्ण है। किसी को भी अपना वोट बर्बाद नहीं करना चाहिए।" कांग्रेस उम्मीदवार और ओलंपिक पहलवान फोगट ने लोगों से अपनी शक्ति को पहचानने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया क्योंकि "आज बदलाव का दिन है।"

वह जींद जिले के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। पहलवान और कांग्रेस नेता बजरंग पुनिया ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की लहर है और दावा किया कि पार्टी 60 से 70 सीटें जीतेगी। अन्य शुरुआती मतदाताओं में सैनी, खट्टर, भाजपा के कुलदीप बिश्नोई और उनका परिवार और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और उनका परिवार शामिल थे।

आप की हरियाणा इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कलायत में अपना वोट डाला, जिस निर्वाचन क्षेत्र से वह चुनाव लड़ रहे हैं। हिसार में, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शैलजा ने कहा कि हरियाणा के लोग राज्य में मौजूदा व्यवस्था को बदलने और उनकी पार्टी को सत्ता में लाने के लिए विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रहे हैं।

सिरसा जिले में वोट डालने वाले अभय चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी का गठबंधन सरकार बनाएगा। उन्होंने दावा किया, "न तो कांग्रेस और न ही भाजपा बहुमत हासिल करेगी। इनेलो-बसपा सत्ता में आएगी।" दुष्यंत चौटाला, जिनकी पार्टी आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है, ने कहा कि वह हरियाणा के लोगों से अपील करना चाहते हैं कि वे सुनिश्चित करें कि उनका वोट राज्य का भविष्य तय करे।

राज्य में 2.03 करोड़ से अधिक पात्र मतदाता हैं और 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 144 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा, 115 मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा, 114 युवा सरकारी कर्मचारियों द्वारा और 87 दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा। 2019 के विधानसभा चुनावों में लगभग 68 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad